अब घर पर बनाएं शुद्ध खोया


अगस्त का महीना आने वाला है जो ढेर सारे त्यौहारों व्रतों से भरपूर है। ऐसे में अगर खोये की मिठाई बना कर नहीं खाई अपने परिवार के सदस्यों को नहीं खिलाई तो त्यौहार अधूरा अधूरा सा रह जाएगा। लेकिन अक्सर ये देखने को मिलता है कि लोग घर पर खोया या मावा बनाते हैं पर लाख कोशिशों के बाद भी वैसा नहीं बना पाते जैसा बाजारों में मिलता है। इसलिए आज हम आपको घर पर ही बाजार जैसा मावा बनाने का बड़ा ही आसान तरीका बताने जा रहे हैं। लेकिन उससे पहले बता दें कि, खोये का इस्तेमाल सिर्फ मिठाईयां ही नहीं बल्कि सब्जियों की तरी में भी किया जाता है खोये के तीन प्रकार होते हैं।

बट्टी खोया

इसमें कड़ा जमा खोया होता है। इसे बनाने के लिए दूध तब तक गाढ़ा किया जाता है जब तक दूध का करीब पांचवा हिस्सा नहीं रह जाता है। खोया बनने के बाद कटोरे में खोया जमा दिया जाता है, इस खोये का इस्तेमाल लड्डू बर्फी बनाने में किया जाता है।

चिकना खोया

इस खोये को बट्टी खोया जितना गाढ़ा होने से पहले ही तैयार मान लिया जाता है, इससे रसगुल्ला बहुत अच्छा बनता है।

दानेदार खोया

इस खोये को बनाते वक्त दूध को उबालते समय उसमें नींबू का रस डालते हैं जिससे खोया दानेदार बनता है। यह खोया कलाकंद, लड्डू दानेदार बर्फी या पेड़े बनाने में इस्तेमाल होता है।

खोया बनाने की रेसिपी

सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना है कि मावा बनाने के लिए भैंस का फुल क्रीम दूध इस्तेमाल करें। अब भारी तले वाले बर्तन में दूध उबलने के लिए रख दें। दूध में उबाल आने के बाद आग को मीडियम आंच में कर दें हर 3-4 मिनट में इसे चलाते रहें। थोड़ी देर बाद दूध गाढ़ा होने लगेगा, अब कलछुल से लगातार दूध चलाना है जिससे दूध तले में लगे ना, दूध जब हलवे की तरह गाढ़ा होने लगे तब तक खोये को चलाते हुए पकाएं। थोड़ी देर में आपका मावा तैयार हो जाएगा फिर उसके बाद गैस बंद कर दें ठंडा होने दें। ठंडा होने पर यह अधिक गाढ़ा हो जाता है। मावा जब ठंडा हो जाए तो उसके बाद आप उससे अपने पसंद की कोई भी मिठाई बना सकते हैं। बता दें कि, फ्रिज में रखकर आप 4-5 दिन खोये का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मावा बनाने के लिए भैंस का फुल क्रीम दूध  ही इस्तेमाल करें

खोये से लड्डू, दानेदार बर्फी, पेड़े व कलाकंद जैसी बनती हैं मिठाइयां


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget