दांत और मसूड़े रखें मजबूत


ऑयल पुलिंग क्या है:

ऑयल पुलिंग में तेल से कुल्ला करने के बारे में सुनकर कुछ अटपटा सा लग सकता है. आप सोचेंगे कि जब हम पानी से कुल्ला कर सकते हैं तो फिर तेल से ऐसा करने की क्या जरूरत आन पड़ी, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि तेल से कुल्ला करना और पानी से कुल्ला करना दोनों दो अलग तरीके हैं, जिनका अपना महत्व है. ऑयल पुलिंग को आयुर्वेद में कवाला  या गंदुशा के नाम से जाना जाता हैं. प्राचीन काल में ऋषि - मुनि मुंह और पेट की सेहत सही रखने के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल किया करते थे.

ऑयल पुलिंग कैसे करें:

ऑयल पुलिंग के लिए आप एक बड़े चम्मच तेल को अपने मुंह में डाल कर इसे 15 - 20 मिनट के लिए वैसे ही मुंह के अंदर घुमाएं जैसे आप पानी का कुल्ला करते हैं. लेकिन इस दौरान यह ध्यान रखें कि यह तेल आपको पीना या निगलना नहीं हैं, क्योंकि इसमें बहुत से बुरे बैक्टीरिया होते हैं जो शरीर के अंदर पहुंचकर आपकी सेहत को नुकसान पंहुचा सकते हैं. जब कुल्ला करने के दौरान तेल पतला और दूधिया सफेद हो जाए तो उसे बाहर थूक दें. इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से अच्छी तरह कुल्ला कर लें.हाल ही में मशहूर न्यूट्रीशनिस्ट लवनीत बत्रा ने भी इंस्टाग्राम पर ऑयल पुलिंग रूटीन से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में बताया. उनके मुताबिक अपने रोजाना के माउथवॉश की जगह आप ऑयल पुलिंग को दे सकते हैं.

कब करें:

दिन में किसी भी वक्त कर सकते हैं मगर ऑयल पुलिंग करने का सबसे बेहतरीन समय सुबह का माना जाता है. आयुर्वेद में भी इसे सुबह के समय बासी मुंह करना सबसे बेहतर माना गया है.

किस तेल का इस्तेमाल करें:

अब सवाल ये आता है कि आखिर किस तरह का ऑयल या तेल ऑयल पुलिंग के लिए बेहतर काम करता है. इसके लिए आप नारियल तेल, सूरजमुखी का तेल, तिल का तेल, या किसी भी खाद्य तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ऑयल पुलिंग के फायदे:

ऑयल पुलिंग से दांत हेल्दी और चमकदार रहते हैं. इतना ही नहीं इससे मसूड़ों की सूजन की परेशानी से भी निजात मिलती है. मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है. दांतों से कैविटी Cavity खत्म करने में भी मदद मिलती है. इस तकनीक से शरीर विषैले पदार्थ साफ हो जाते हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं. ऑयल पुलिंग से खून को साफ भी होता हैं. इससे त्वचा में चमक आती हैं और पिंपल्स की प्रॉब्लम भी दूर होती हैं. बालों का झड़ना भी बंद होता है.


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget