लिवर के लिए योगा अर्ध मत्स्येन्द्रासन


यह एक ऐसा पोज है जिसे फिश पोज के रूप में भी जाना जाता है। यह लिवर के लिए अत्यधिक फायदेमंद माना जाता है। यह लिवर पर दबाव डालने में मदद करता है, जो बदले में फाइब्रोसिस, एपोप्टोसिस, सूजन और तनाव से क्षतिग्रस्त लिवर को मजबूत और उोजित करता है। अगर आप पहले की लिवर को लेकर इलाज चल रहा है, तो अपने डॉक्टर से पूछ कर ही इस योगासन को करें। इसे करने के लिए

क्रॉस-लेग करके और अपने बाएं पैर को दाहिनी तरफ करके बैठें।

 घुटनों को सतह से ऊपर उठाएं और ऊपर की तरफ इशारा करते हुए देखें।

अब अपने दाहिने हाथ को अपने बाएं पैर के ऊपर ले जाएं और अपने बाएं पैर को पकड़ें।

धनुरासन 

इसे बो पोज़ के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसा आसन है जो फैटी लिवर की बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए अद्भुत काम करता है। यह लीवर को उोजित, मजबूत और स्ट्रेच करता है और इसमें जमा वसा को शरीर के लिए ऊर्जा स्रोत के रूप में उपयोग किया जाता है। यह कोई कठिन मुद्रा नहीं है। इसे करने के लिए

सबसे पहले, अपने पेट के बल लेट जाएं और उसी समय अपने पैरों और धड़ को ऊपर उठाएं।

इसके बाद, अपने हाथों से अपनी एड़ियों को पकड़ें, जिससे आपके बाजुओं के साथ धनुष की तरह दिखाई दे।

जब तक आप कर सकते हैं तब तक आपको इस मुद्रा में रहना चाहिए।


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