छह वीर जवानों को शौर्य चक्र

shaurya chakra

नई दिल्ली

सेना के छह जवानों को स्वतंत्रता दिवस पर देश के तीसरे सबसे बड़े वीरता पदक शौर्य चक्र से सम्मानित किया जाएगा। इनमें मेजर अरुण कुमार पांडे, मेजर रवि कुमार चौधरी, कैप्टन आशुतोष कुमार (मरणोपरांत), कैप्टन विकास खत्री, राइफलमैन मुकेश कुमार और सिपाही नीरज अहलावत शामिल हैं।

राष्ट्रीय राइफल्स की 44वीं बटालियन के मेजर पांडे ने पिछले साल नौ और 10 जून को जम्मू-कश्मीर के एक गांव में आतंकवाद विरोधी अभियान का नेतृत्व किया था। इस दौरान उन्होंने साहस दिखाते हुए दो आतंकियों को मार गिराया था।

राष्ट्रीय राइफल्स की 55वीं बटालियन के मेजर चौधरी ने अपनी यूनिट की ओर से चार सफल अभियानों का नेतृत्व किया, जिसमें कुल 13 आतंकवादियों को ढेर किया गया। इन ऑपरेशन्स के दौरान असाधारण दृढ़ता दिखाई।

कैप्टन आशुतोष कुमार को मरणोपरांत शौर्य चक्र

मद्रास रेजीमेंट की 18वीं बटालियन के कैप्टन कुमार मरणोपरांत शौर्य चक्र पुरस्कार से सम्मानित होंगे। आठ नवंबर 2020 को एक ऑपरेशन में उन्होंने अपने साथी सैनिक की जान बचाई थी और एक आतंकवादी को ढेर किया था।

12 हजार फीट की ऊंचाई पर कैप्टन विकास खत्री का पराक्रम

ऑराष्ट्रीय राइफल्स की 16वीं बटालियन के कैप्टन विकास खत्री ने पिछले साल 12 और 13 दिसंबर की रात 12 हजार फीट की ऊंचाई पर तैनात थे। इस दौरान उन्होंने जवाबी कार्रवाई में बहादुरी दिखाते हुए एक विदेशी आतंकवादी को मार गिराया।

राइफलमैन मुकेश कुमार की आतंकी से जमकर हाथापाई

राष्ट्रीय राइफल्स की 9वीं बटालियन के राइफलमैन कुमार ने जम्मू-कश्मीर के एक दूरदराज के गांव में आतंकवादियों से लोहा लिया था। यहां एक आतंकी के साथ उनकी जमकर हाथापाई हुई, जिस पर उन्होंने जमकर प्रहार किया। गोली लगने के बावजूद वो दहशतगर्द को अपने हथियार के बट से मारते रहे और उसे वहीं पर ढेर कर दिया।

सिपाही नीरज अहलावत ने गजब का साहस दिखाया

सिपाही अहलावत ने 20 जून 2020 को जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियान के दौरान गजब का साहस दिखाया। ऑपरेशन के दौरान उन पर एक आतंकी फायरिंग करता रहा, लेकिन वो अपनी पोजिशन से नहीं हटे। उन्होंने अपनी जान जोखिम में डालकर एक भागते हुए आतंकी को मार गिराया।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget