फूलों, फलों, सब्जियों की प्रदर्शनी रद्द

मुंबई

मनपा की ओर से हर साल वीर जीजाबाई भोसले पार्क में मनाए जाने वाले फूलों, फलों और सब्जियों की प्रदर्शनी कोरोना के कारण इस वर्ष रद्द कर दिया गया है। इस प्रदर्शनी में देश भर से प्रतिनिधि भाग लेते हैं। कोराना के कारण ही जीजामाता उद्यान, चिडियाघर आम नागरिकों के लिए अब भी बंद हैं। 

महाराष्ट्र (शहरी क्षेत्र) में वृक्ष संरक्षण अधिनियम, 1975 के तहत, मनपा की ओर से वीरमाता जीजाबाई भोसले पार्क भायखला में हर साल फूलों, फलों और सब्जियों, पेड़ों या पौधों की प्रदर्शनी आयोजित की जाती है। प्रदर्शनी जनवरी के अंतिम सप्ताह या फरवरी के पहले सप्ताह में आयोजित की जाती है। प्रदर्शनी की अवधि तीन दिन रहती है। इन तीन दिनों के दौरान लगभग दो से तीन लाख नागरिक और स्कूली बच्चे प्रदर्शनी देखने आते हैं। इसके अलावा, विभिन्न गणमान्य व्यक्ति और साथ ही प्रख्यात संस्थाएं भी नियमित रूप से प्रदर्शनी में आते हैं। इस प्रदर्शनी में सामाजिक संदेशों और नई अवधारणाओं के आधार पर पुष्प डिजाइन और प्रतिकृतियां बनाई जाती हैं, विभिन्न फूलों के दुर्लभ पौधे और पेड़, औषधीय पौधे आदि प्रदर्शित किए जाते हैं। भारत के विभिन्न हिस्सों से नर्सरी मालिक इस प्रदर्शनी में पौध की बिक्री के लिए आते हैं और प्रतिष्ठित कंपनियां भी लैंडस्केप डिजाइन के माध्यम से अपनी नई खोज को प्रस्तुत करती हैं।

मनपा के 24 वार्डों के उद्यान विभाग के कर्मचारियों के माध्यम से सितंबर से प्रदर्शनी की तैयारी शुरू हो जाती है। इसमें विभिन्न प्रकार के सजावटी फूलों और सब्जियों के बीज एकत्र करना, बीजों से पौध बनाना, गमले बनाना, फलों के पेड़ों की देखभाल के साथ-साथ प्रतिकृतियां बनाने की सामग्री, तैयार करना शामिल है। इस अवसर पर मनपा के सभी 24 प्रशासनिक विभागों के उद्यान विभाग के अधिकारी, कर्मचारी, माली और एक साथ आते हैं।

उद्यान अधीक्षक जितेंद्र परदेशी ने बताया कि मुंबई में अब भी कोविड संक्रमण फैला हुआ है। मुंबई सहित पूरे देश में संक्रमण की दो लहरें जा चुकी हैं, सितंबर में तीसरी लहर आने की संभावना व्यक्त की गई है। ऐसे में उद्यान विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों, के अलावा अन्य क्षेत्रों के लाखों लोगों की प्रत्यक्ष उपस्थिति खतरनाक हो सकती है। इसलिए प्रदर्शनी को रद्द किया कर दिया गया है।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget