'वैश्विक आतंकी खतरा, दुनिया एकजुट हो'

antonio guterres

नई दिल्ली

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने पूरी दुनिया के देशों से आह्वान किया है कि वे वहां पनप रहे अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद से निपटने के लिए एकजुट हों।  आपात बैठक को संबोधित करते हुए गुतेरस ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को एकजुट होकर यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अफगानिस्तान का इस्तेमाल आतंकी संगठनों के मंच या  सफगानी लोग स्वाभिमानी हैं। उन्होंने कई पीढ़ियों से युद्ध व मुश्किलें झेली हैं। वे हमारे पूरे समर्थन के हकदार हैं। अगले कुछ दिन महत्वपूर्ण होंगे। दुनिया देख रही है। हम अफगानिस्तान के लोगों को तबाह होते नहीं देख सकते। 

यूएन प्रमुख ने कहा कि मैं सुरक्षा परिषद और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से आग्रह करता हूं कि वह अफगानिस्तान में वैश्विक आतंकी खतरों के खिलाफ एकजुट होकर खड़ा हो और मिलकर काम करे। वैश्विक आतंकियों के दमन के लिए अपने पास मौजूद सारे संसाधनों का इस्तेमाल करे। 

चौतरफा घिरे बाइडेन

दो दशक तक अफगानिस्तान में जंग लड़ने वाले अमेरिका ने जिस तरह अब यहां के निवासियों को विद्रोही और आतंकी समूहों के भरोसे छोड़ दिया है, उसको लेकर अमेरिका की आलोचना की जा रही है। खुद अमेरिकी भी बाइडेन की अफगान नीति से सहमत नहीं हैं। 

यूएनएससी की बैठक में अमेरिकी प्रतिनिधि ने साफ शब्दों में कहा कि सभी अफगान नागरिक और अंतर्राष्ट्रीय नागरिक जो देश छोड़ना चाहते हैं, उन्हें सुरक्षित रूप से ऐसा करने की अनुमति देनी चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि राष्ट्रपति बाइडेन ने यह स्पष्ट कर दिया है कि कोई भी कार्रवाई जो अमेरिकी कर्मियों या हमारे मिशन को खतरे में डालती है तो उसके खिलाफ त्वरित और मजबूत सैन्य प्रतिक्रिया दी जाएगी।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget