बच्चों के लिए भी फायदेमंद है होम्योपैथी इलाज


बड़ा हो या बच्चा हर किसी का स्वास्थ्य बहुत अहम होता है, लेकिन बच्चों के मामलों में स्वास्थ्य से जुड़ी बातें गंभीर हो जाती है। अक्सर पैरेंट्स ये कोशिश करते हैं कि उनके बच्चे को किसी भी तरह की परेशानियां न आए और अगर आ भी जाए तो उसे तुरंत ठीक कर लिया जाए। ऐसा ही तब देखा जाता है जब बच्चे की तबीयत खराब हो या फिर उसे स्वास्थ्य से जुड़ी कोई परेशानी हो, ऐसे में कई पैरेंट्स आज भी ये सोचत हैं कि बच्चे को कोई साइड इफेक्ट्स न हो इसलिए होम्योपैथिक इलाज करवा लेते हैं।

होम्योपैथिक इलाज आज से नहीं बल्कि सदियों से एक सुरक्षित और असरदार इलाज के रूप में देखा जाता है, होम्योपैथिक से इलाज बच्चा, बड़ा या फिर कोई भी बुजुर्ग आसानी से करवा सकता है और इससे कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता। बच्चों के लिए इसे ज्यादा सुरक्षित इसलिए भी माना जाता है क्योंकि अक्सर एलोपैथी दवा लेने के बाद बच्चों को नींद, थकान जैसी चीजें महसूस होती है लेकिन होम्योपैथी में ऐसा नहीं होता, ये काफी सुरक्षित इलाज माना जाता है। 

इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत 

होम्योपैथी इलाज को बच्चों के लिए इसलिए प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि ये बच्चे की किसी भी बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए काम करती है। इसके साथ ही होम्योपैथी इलाज के दौरान बच्चों को दी जाने वाली दवा बच्चे के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करती है। जिससे बच्चे किसी भी बीमारी से लड़ने में सक्षम होते हैं। बच्चों को ये दवा पसंद भी आ जाती है क्योंकि इस इलाज की दवाएं मीठी होती है जो बच्चे आसानी से खा लेते हैं और कोई जबरदस्ती नहीं करनी पड़ती। 

कई गंभीर बीमारियों का किया जाता है इलाज

बचपन में ही सर्जरी और ऑपरेशन और लंबा चलने वाले इलाज से ठीक होने वाली कई ऐसी गंभीर बीमारियां होती है जिनसे अक्सर माता-पिता डरते हैं। यही वजह है कि ज्यादातर पैरेंट्स होम्योपैथी की ओर रुख करते हैं। होम्योपैथी इलाज में बच्चों को होने वाले अस्थमा, शरीर में होने वाले आम संक्रमण, दस्त, पीलिया, दांत की समस्या, चिकनपॉक्स रोग जैसी बीमारियों को आसानी से ठीक किया जा सकता है। 

होम्योपैथी कैसे है फायदेमंद

होम्योपैथी एक ऐसा इलाज का जरिया है जिससे किसी को भी किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता और ये एक सुरक्षित इलाज है। इसके साथ ही होम्योपैथी इलाज के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं की लत भी नहीं लगती। होम्योपैथी दवा, गर्भवती महिला, बच्चे, बड़े, बुजुर्ग या फिर गंभीर बीमारियों के रोगी भी इसकी दवा ले सकते हैं। इसके लिए कई जरूरी पेड़, पौधों और खनिजों का इस्तेमाल किया जाता है। 


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget