सादे मक्खन की जगह खाएं नारियल का मक्खन


नारियल का पानी, नारियल की मलाई, कच्चा नारियल, सूखा नारियल, नारियल का तेल और नारियल से बनी अन्य कई खाने-पीने की चीज़ों के फ़ायदे के बारे में हम सब अच्छी तरह से जानते हैं और उन्हें अपने डायट में इस्तेमाल भी करते हैं. लेकिन नारियल से ही बनी एक और चीज़ है, जिसपर हमारा ध्यान बहुत ही कम जाता है,वह है नारियल का मक्खन. हम आपको इस लेख में बताएंगे कि क्यों आपको नारियल के मक्खन को अपने खानपान में शामिल करना चाहिए?

नारियल की मलाई से बने मक्खन में भरपूर मात्रा में लॉरिक एसिड होता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाता है. मां के दूध के बाद नारियल ही एक ऐसा खाद्य है, जिसमें सबसे अधिक मात्रा में लॉरिक एसिड पाया जाता है. इस लिहाज़ से यह छोटे बच्चों की सेहत के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होता है. नारियल के मक्खन का सेवन ऑस्टियोपोरोसिस, टाइप 2 डायबिटीज़, कुछ प्रकार के कैंसर और पेट के संक्रमण जैसे रोगों में लाभकारी होता है. यह जोड़ों की सूजन को भी कम करता है.

फ़ाइबर से भरपूर नारियल के मक्खन में आयरन भी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. ये दोनों पोषक तत्व शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए आवश्यक होते हैं. यह पाचन क्रिया को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है. नियमित रूप (एक दिन में 2-3 चम्मच खाने की सलाह दी जाती है) से इसका सेवन वज़न घटाने में भी मददगार है. इसके अलावा यह बालों, त्वचा और नाख़ूनों की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है.


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