अगर आप नहीं खाते नॉनवेज तो प्रोटीन की कमी पूरा करेंगे ये फूड


पुरुषों को रोजाना 56 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है. वहीं महिलाओं के शरीर को रोजाना 46 ग्राम प्रोटीन की जरूरत पड़ती है. जो लोग चिकन या किसी भी तरह का नॉन वेज नहीं खाते उनके लिए सबसे बड़ी चिंता होती है कि क्या खाएं जिससे प्रोटीन मिले. बता दें कि पुरुषों को रोजाना 56 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है. वहीं महिलाओं के शरीर को रोजाना 46 ग्राम प्रोटीन की जरूरत पड़ती है. प्रोटीन, कोशिकाओं की वृद्धि और उनकी मरम्मत का काम करता है. तो चलिए जानते हैं किन चीजों का सेवन करके आप प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं.

पालक- एक कप पालक में 30 ग्राम प्रोटीन

बंदगोभी- एक कप बंदगोभी में 70 ग्राम

ब्रोकली- एक कप ब्रोकली में 91 ग्राम

गोभी- एक मीडियम साइज गोभी में 100 ग्राम

मशरूम- सफेद एक कप मशरूम में 103 ग्राम

हरी मटर- एक कप- 7.9 ग्राम प्रोटीन

छोले- आधा कप- 7.3 ग्राम

राजमा- एक कप- 13 ग्राम

ड्राई फ्रूट्स- एक मुट्ठी- 5-6 ग्राम

उबली हुई हरी सोयाबीन- एक चौथाई कप- .4 ग्राम

टोफू- आधा कप- 20 ग्राम

क्विनोवा- एक कप-  ग्राम

चिया सीड- दो टेबलस्पून- 4.7 ग्राम

बिना मीठा किया हुआ कोकोआ पाउडर- एक टेबलस्पून- 1 ग्राम

अन्य प्रोटीन युक्त फूड-

मूंगफली प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स है. डायट में मूंगफली किसी भी तरह से खा सकते हैं. चाहे उसे अंकुरित करें या फिर रोस्ट करके.

मूंग दाल या काले चने के स्प्राउट्स बना सकते हैं. स्प्राउट्स में खूब प्रोटीन होता है.

सोया से बने प्रोडक्ट भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स हैं. सोया का पनीर, सोया की बडिया भी खा सकते हैं.

दूध, दही, पनीर युक्त फूड लें.

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget