पंजशीर पर कब्जे के लिए जंग की तैयारी


काबुल

तालिबान पंजशीर में बड़े हमले की तैयारी कर रहा है। इससे सटे बगलान प्रांत के अंदराब जिले में शनिवार की रात बड़ी तादाद में तालिबानी लड़ाकों ने हमला कर दिया। यहां कई लोगों के मारे जाने की खबर है। हमले को देखते हुए बगलान के देह-ए-सलाह जिले में विद्रोही लड़ाकों ने जुटना शुरू कर दिया है। हमले के बाद पंजशीर के आस-पास के क्षेत्र से पलायन शुरू हो गया है। सुरक्षित ठिकाने की तलाश में लोग अपना घर छोड़कर भाग रहे हैं। यहां तालिबान का मुकाबला कर रहे विद्रोही कुछ दिन पहले पीछे हट गए थे और पहाड़ों पर चले गए थे, लेकिन रविवार की सुबह उन्होंने पहाड़ों से ही तालिबान पर हमले शुरू कर दिए। बगलान प्रांत के अंदराब जिले से लोगों ने पलायन शुरू कर दिया है। लोग सुरक्षित ठिकाने की तलाश में यहां से भाग रहे हैं। 

काबुल एयरपोर्ट पर भगदड़ से सात अफगानियों की मौत

अफगानिस्तान में तालिबानी हुकूमत के बीच काबुल एयरपोर्ट पर मची भगदड़ में अफगानिस्तान के सात लोगों की मौत हो गई। ये जानकारी ब्रिटिश मिलिट्री ने दी है। ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि हालात बेहद चुनौतीपूर्ण हैं, लेकिन स्थिति को संभालने के साथ ही लोगों की सुरक्षा की पूरी कोशिश की जा रही है। अफगानिस्तान छोड़ने वाले लोगों की काबुल एयरपोर्ट पर भारी भीड़ है।

 दूसरी तरफ तालिबान अफगानियों को देश छोड़ने से रोक रहा है। एयरपोर्ट आने वाले रास्तों पर तालिबान का कड़ा पहरा है और तालिबानी हर आने-जाने वाले की जांच कर रहे हैं। एयरफोर्स का C-17 विमान 107 भारतीयों समेत 168 लोगों को लेकर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर लैंड हुआ था।

भारत पहुंचकर भावुक हुए अफगानी सांसद

एयरफोर्स के विमान से आए 168 लोगों में अफगानी सांसद नरेंदर सिंह खालसा, अनारकली होनरयार और इनके परिवार भी शामिल हैं। होनरयार और खालसा उन लोगों में शामिल थे जिन्हें तालिबान शनिवार को काबुल एयरपोर्ट से अपने साथ ले गया था। तालिबान ने कहा था कि ये अफगानी हैं इसलिए देश नहीं छोड़ सकते। हालांकि, बाद में इन्हें छोड़ दिया गया। रविवार को भारत पहुंचने पर नरेंदर सिंह खालसा भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि 20 साल में जो कुछ बनाया था, सब खत्म हो गया। वहीं एक अफगानी महिला ने कहा कि अफगानिस्तान में हालात बेहद खराब हैं, तालिबानों ने हमारा घर जला दिया। इन लोगों के साथ एक बच्चा भी आया है जिसके पास भारतीय पासपोर्ट नहीं था, लेकिन सरकार ने उसे रोका नहीं। भारत पहुंचने के बाद इस बच्चे का वीडियो सामने आया है जिसमें एक बच्ची उसे प्यार करते हुए नजर नजर आ रही है। इस दौरान बच्ची बेहद खुश नजर आई।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget