मक्खियों को किचन से कैसे रखें दूर?


फ्रूट फ्लाइज यानी छोटी मक्खियां हों या फिर काली वाली बड़ी मक्खियां किचन में अक्सर ही ये नजर आ जाती हैं. सबसे बुरी बात यह है कि ये मक्खियां हमारे खाने-पीने की चीज़ों को प्रदूषित करती हैं और पेट से जुड़ी कई समस्याओं को जन्म देती हैं. िफनाइल, हर्बल स्प्रे, डिसइन्फेक्टेंट जैसे कई चीज़ें बाज़ार में उपलब्ध हैं, जो इनसे छुटकारा दिलाने का वादा तो करती हैं, लेकिन अपने वादे पर बहुत ज्यादा खरी नहीं उतर पातीं. इसलिए हम आपके सामने कुछ ऐसे घरेलू नुस्ख़े पेश कर रहे हैं, जो बिना किसी केमिकल के इनसे छुटकारा दिलाएंगे.

एसेंशियल ऑयल्स

मक्खियों को लैवेंडर, यूकेलिप्टस, पेपरमिंट और लेमनग्रास जैसे एसेंशियल ऑयल्स की महक पसंद नहीं है. कैंडल्स की शौकीन हैं, तो इन ऑयल्स युक्त कैंडल्स जलाएं या फिर कैंडल होल्डर पर ऑयल्स की कुछ बूंदें डालें. लेमनग्रास का पौधा लगाना भी एक अच्छा विकल्प है.

डीआईवाई स्प्रे

पानी में दालचीनी उबालें और इसमें एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डालें. अब घोल को अच्छी तरह शेक करें और जहां कहीं भी मक्खियां  दिखाई देती हों, वहां स्प्रे करें. यह डीआईवाई स्प्रे आपकी सेहत को कोई नुक़सान भी नहीं पहुंचाएगा और मक्खियों से छुटकारा भी दिलाएगा.

नींबू और लौंग

एक नींबू में कई सारे लौंग धसा कर रखें. नींबू और लौंग की मिली-जुली महक मक्खियों को नागवार गुज़रती है. इसके अलावा नींबू हवा में एक भीनी-भीनी सी खुशबू भी फैलाता है.

कपूर का धुंआ करें

इस नैचुरल प्रोसेस की मदद से आप अपने घर की हवा को ख़ुशबूदार और साफ बना सकते हैं. कपूर की महक और धुंआ दोनों ही मक्खियों को पसंद नहीं है.

कुछ छोटे-छोटे, लेकिन प्रभावी टिप्स

बचे हुए खाने को तुरंत फेंकें. जैसे ही कोई खाने का आइटम ख़राब होने लगे उसे तुरंत फेंक दें. सिल्वर फ़ॉइल, पेपर बैग या कार्डबोर्ड बॉक्स में खाने को छोड़ना मक्खियों को खुला निमंत्रण है.फलों वाली मक्खियां आमतौर पर मीठी चीज़ों के प्रति आकर्षित होती हैं. ज्यादा पके फल, मीठा पानी, हल्का गीलापन, सोड़ा, अल्कोहल इनके पनपने की सबसे बड़ी वजह है.

घर को जितना हो सके साफ़-सुथरा और सूखा रखें.

 हर सप्ताह किचन के सिंक में गर्म पानी डालें. क्योंकि किचन के सिंक की पाइप मक्खियों के पनपने के लिए सबसे सुलभ जगहों में से एक है. यदि आप सप्ताह-महीने में गर्म पानी या ड्रेन क्लीनर डालती रहेंगी, तो कई तरह के जंतुओं से आपका किचन दूर रहेगा.


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget