अंडे से है एलर्जी तो अपने डेली डायट में शामिल करें ये चीजें


जो लोग शाकाहारी हैं यानी अंडा भी नहीं खाते हैं उनके लिए प्रोटीन का विकल्प ढूंढना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी अंडा नहीं खाते हैं या आपको अंडे से एलर्जी है तो आप इन शाकाहारी चीजों को डेली डायट में शामिल करके अपनी बॉडी में प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं।

चना

चने को प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स माना जाता है, इसलिए अंडे की जगह चने का सेवन करके भी अच्छी मात्रा में प्रोटीन प्राप्त किया जा सकता है। बताया जाता है कि एक कप चने में 8 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा इसमें हाई फाइबर, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, मैग्नीज जैसे तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

ब्रोकली

अगर आप अंडा नहीं खाते हैं तो शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए अपने डेली डायट में ब्रोकली को जरूर शामिल करें। दरअसल, एक कप ब्रोकली में 3 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर और पोटैशियम भी पाया जाता है।

ग्रीक योगर्ट

आपको अंडे से एलर्जी है या फिर आप शाकाहारी हैं तो प्रोटीन पाने के लिए ग्रीक योगर्ट एक हेल्दी विकल्प हो सकता है। एक कप ग्रीक योगर्ट में 23 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके साथ ही इसमें कई विटामिन्स, कैल्शियम का भी बेहतरीन सोर्स है।

दालें: विभिन्न प्रकार की दालों को अपने डेली डायट में जरूर शामिल करना चाहिए। दालों को प्रोटीन का एक अच्छा जरिया माना जाता है। एक कप दाल में करीब 18 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा इसमें हाई फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, कॉपर, मैग्नीज इत्यादि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

मूंगफली : अगर आपको इंस्टेंट एनर्जी और बॉडी के लिए भरपूर मात्रा में प्रोटीन चाहिए तो मूंगफली का सेवन जरूर करें। 28 ग्राम मूंगफली में 7 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा मूंगफली को फाइबर और मैग्नीशियम का भी भंडार माना जाता है, इसलिए आप अंडे के विकल्प के तौर पर मूंगफली को अपने डायट में शामिल कर सकते हैं। गौरतलब है कि इन चीजों के अलावा दूध, सोया मिल्क, बादाम का मक्खन, कद्दू के बीज और किनोआ में भी अंडे जितना प्रोटीन पाया जाता है। ऐसे में आप अंडे के विकल्प के तौर पर इन चीजों का सेवन करके अपने शरीर में प्रोटीन की मात्रा को संतुलित रख सकते हैं। 



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