सिब्बल का गांधी परिवार पर अटैक

कौन सी पार्टी बिना पूर्णकालिक अध्यक्ष के काम कर पाएगी


नई दिल्ली

संसद का मॉनसून सत्र जारी है। कांग्रेस पार्टी पेगासस, किसान आंदोलन समेत अन्य मुद्दों को लेकर केंद्र सरकार को घेरने में जुटी है तो पार्टी में बदलाव की मांग कर रहे बगावती गुट जी-23 के नेता कपिल सिब्बल ने एक बार फिर पार्टी नेतृत्व पर करारा अटैक किया है।

सिब्बल ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नेतृत्व को लेकर सवाल खड़े किए। उन्होंने पूछा, 'कौन सी ऐसी पार्टी है जो बिना पूर्णकालिक अध्यक्ष के काम कर सकती है।' सिब्बल ने एक इंटरव्यू में कहा कि साल 2019 से उनकी सोनिया गांधी से बातचीत नहीं हुई है।

मैं एक समान विचारधारा वाली पार्टियों को साथ लाने की कोशिश कर रहा हूं,अलग विचारधारा की पार्टियों को भी जोड़ने की कोशिश कर रहा हूं। मैं कांग्रेस और विपक्ष के बीच पुल बनाने की कोशिश कर रहा हूं। राहुल गांधी भी वही कर रहे हैं। मैं बस यह आशा करता हूं कि कांग्रेस पार्टी में भीतर से ही ऊर्जा का संचार हो और एक आधिकारिक अध्यक्ष हो, जो लोगों की आकांक्षाओं को समझे और पार्टी को आगे लेकर जाए।'

अपने जन्मदिन पर विपक्षी दलों के नेताओं को दिए डिनर को लेकर उठ रहे सवालों पर उन्होंने कहा कि मेरा डिनर कांग्रेस के खिलाफ नहीं था, यह गांधी परिवार के समर्थन में था। सिब्बल ने कहा कि वो इस डिनर के जरिए भाजपा के विकल्प की संभावना तलाश रहे थे। सोमवार को कपिल सिब्बल के इस डिनर में सोनिया और राहुल गांधी की गैरमौजूदगी को लेकर सवाल उठे थे। इस डिनर में कुल 17 विपक्षी दलों के 45 नेताओं के शामिल होने की वजह से भी अटकलों का बाजार गर्म था।

सिब्बल का डिनर इसलिए अहम माना जा रहा था, क्योंकि इसमें ऐसे दल भी पहुंचे, जो आमतौर पर विपक्षी पाले में दिखाई नहीं देते। शामिल होने वाले दलों में कांग्रेस के अलावा, टीएमसी, एनसीपी, टीडीपी, आरजेडी, टीआरएस, बीजेडी, वाईएसआर कांग्रेस, अकाली दल, डीएमके, शिवसेना, सपा, सीपीएम, सीपीआई, आप, नेशनल कॉन्फ्रेंस, आरएलडी जैसे दल शामिल थे।

गौरतलब है कि कांग्रेस पार्टी की कार्यप्रणाली को बदलने की मांग कई वरिष्ठ नेता लंबे वक्त से कर रहे हैं। इन नेताओं में गुलाम नबी आजाद, कपिल सिब्बल, भूपिंदर हुड्डा, राज बब्बर आदि शामिल है। पार्टी के इस बगावती धड़े ने कुछ महीने पहले जम्मू में एक कार्यक्रम में भी शीर्ष नेतृत्व पर हमला बोला था।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget