एक ही पास पर लोकल-बेस्ट में सफर की मिलेगी सुविधा        पुनर्विकसित माहिम डिपो, इलेक्ट्रिक बसों का लोकार्पण


मुंबई

बेस्ट की 74वीं वर्षगांठ पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पुनर्विकसित माहिम बस स्थानक, फेम-दो परियोजना के तहत 12 मीटर लंबी इलेक्ट्रिक बसें, दो वातानुकूलित बस मार्ग सहित 24 अन्य वाहनों का लोकार्पण किया। माहिम पश्चिम बस स्थानक पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई क्या करेगा, इस पर विचार नहीं करते हुए बेस्ट ने खुद पहल करते हुए इलेक्ट्रिक बस लाने क्रांतिकारी कदम उठाया है।    

बेस्ट का शानदार सफर

ठाकरे ने कहा कि वर्ष 1874 से 2021 तक बेस्ट का सफर शानदार  रहा है। समय के साथ बेस्ट में बदलाव होते गए। इलेक्ट्रिक बसें प्रदूषण नहीं फैलाती और पर्यावरण के अनुकूल हैं। माहिम बस डिपो के आधुनिकीकरण से कर्मचारियों और यात्रियों को भी राहत मिलेगी। अपने वचननामा के अनुसार हम बेस्ट बस और लोकल यात्रियों के लिए एक ही पास या टिकट पर यात्रा करने की योजना ला रहे हैं।  

कोरोना काल में नहीं रुकी बेस्ट

उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान बेस्ट ने बड़ी संख्या में आवश्यक सेवा कर्मियों के साथ-साथ यात्रियों को भी पहुंचाया। जान की परवाह किए बिना जनता की सेवा की। कोरोना काल में बेस्ट के अधिकारी और कर्मचारी संक्रमित हुए। कुछ की मौत भी हुईं, इसके बावजूद बेस्ट रूकी नहीं। बेस्ट कर्मचारियों के सहयोग से बेस्ट का आधुनिकीकरण संभव हुआ है। आगे ई-पास सेवा पर विचार किया जा रहा है और एक ही टिकट पर कई सुविधाएं मिलेंगी।

 मुंबई में यातायात प्रबंधन पर ऐप

इस मौके पर बेस्ट के महाप्रबंधक लोकेश चंद्रा ने इलेक्ट्रिक बस की विशेषताओं की जानकारी दी। नई इलेक्ट्रॉनिक नीति से इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में 15 प्रतिशत की वृद्धि होगी। लोकेश चंद्र ने कहा कि पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे के मार्गदर्शन में मुंबई में यातायात प्रबंधन पर एक ऐप विकसित किया जाएगा। ठाकरे ने बेस्ट के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को ग्रेच्युटी वितरण का भी उद्घाटन किया।  ग्रेच्युटी की राशि सीधे कर्मचारी के बैंक खाते में जमा की जाएगी।  इससे सेवानिवृत्त होने वाले 1005 कर्मचारियों को लाभ होगा। कार्यक्रम में महापौर किशोरी पेडणेकर, उपमहापौर सुहास वाडकर, पर्यटन, पर्यावरण, राजशिष्टाचार और मुंबई उपनगर के पालक मंत्री आदित्य ठाकरे,  विधायक सदा सरवणकर, नगरसेवक मिलिंद वैद्य, बेस्ट समिति के अध्यक्ष आशीष चेंबूरकर आदि उपस्थित थे।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget