सभी के लिए लोकल अभी नहीं

लॉकडाउन के नियमों में मामूली ढील 


मुंबई

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू पाबंदियों में थोड़ी राहत दी गई है। अब उन जिलों में रात आठ बजे तक दुकानें खुली रहेंगी जहां कोविड-19 की सकारात्मकता दर कम है, हालांकि धार्मिक स्थलों को बंद रखने का फैसला किया गया है, जबकि लोकल ट्रेनों में सभी के सफर का मुहूर्त अभी नहीं मिला है। सबसे बड़ी राहत यह है कि मुंबई में रात 10 बजे तक दुकानें खोली जा सकेंगी।

समाज के सभी तबके को लोकल ट्रेनों से यात्रा की अनुमति देने के बारे में महाराष्ट्र सरकार ने कहा कि ‘पहले चरण में’ इस पर निर्णय करना कठिन होगा क्योंकि ‘हम धीरे-धीरे पाबंदियों में ढील दे रहे हैं और इसके प्रभाव एवं दुष्प्रभावों का विश्लेषण कर आगे बढ़ रहे हैं। निजी सेक्टर से अपील की गई है कि कार्यालय के समय को अलग-अलग करें ताकि एक वक्त पर उनके परिसर में उपस्थित लोगों की संख्या कम रहे। साथ ही लोग बारी-बारी से ‘वर्क फ्रॉम होम’ एवं ‘वर्क इन ऑफिस’ का विकल्प चुन सकें।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि ब्रेक द चेन अभियान के तहत राज्‍य के 11 जिलों में सख्त प्रतिबंध जारी रहेंगे। मुंबई, उपनगर और ठाणे जिले में छूट देने संबंधी निर्णय का अधिकार स्‍थानीय आपदा प्रबंधन समिति को दिया गया है। जिन जिलों को प्रतिबंध से छूट दी गई है, वहां सोमवार से शुक्रवार तक आवश्यक और गैर आवश्यक सामग्री की दुकानें (शॉपिंग मॉल सहित) रात 8 बजे तक खुली रहेंगी। शनिवार को दोपहर 3 तक दुकान खुलेंगी, जबकि रविवार को सभी दुकानें पूरी तरह बंद रहेंगी। सभी सरकारी और गैर सरकारी दफ्तर पूरी क्षमता से शुरू रहेंगे। 

मुंबई में रात 10 बजे तक खुलेंगी दुकानें

मनपा ने मुंबई में रात 10 बजे तक दुकानें खोलने की अनुमति दे दी है। लेकिन हॉटेल को शाम 4 बजे तक ही अभी खुला रखने की छूट दी गई है। मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल के अनुसार मुंबई में पिछले दो सप्ताह में कोरोना की पॉजिटिविटी रेट 1.76 प्रतिशत रही, वहीं सिर्फ 18.97 प्रतिशत ऑक्सिजन बेड पर मरीजों का इलाज चल रहा है। इसलिए मुंबई में ब्रेक द चेन अभियान के तहत छूट दी जा रही है जो मंगलवार से लागू होगी। फिल्म-सीरियल की शूटिंग की छूट भी दी गई है


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget