अदरक के फायदे


हृदय रोगों के ख़तरे कम करता है : अदरक में क्रोमियम, मैग्नीशियम और ज़िंक होते हैं, जो रक्त प्रवाह (ब्लड सर्कुलेशन) को बेहतर करते हैं। इससे ठंडी, बुख़ार और अत्यधिक पसीना आने जैसी समस्याओं में राहत मिलती है। अदरक के तत्व कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं और रक्त प्रवाह में सुधार लाते हैं। अदरक अवरुद्ध धमनियों तथा ख़ून के थक्कों से बचाव करने का काम करता है। इनसे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का ख़तरा कम होता है। चीनी चिकित्सा पद्धति में हृदय रोगों के उपचार में अदरक की अपनी अहमियत है।

भूख बढ़ाता है : अदरक को एक शक्तिशाली पाचक के रूप में जाना जाता है। यह पाचक अग्नि को भड़काता है, जिससे भूख बढ़ती है। भोजन से पहले अदरक के टुकड़ों पर नमक छिड़ककर खाने से लार का स्र‍ाव बढ़ता है, ‌जिससे पाचन में मदद मिलती है। इतना ही नहीं अदरक शरीर के लिए ज़रूरी न्यूट्रिएंट्स के अवशोषण को प्रोत्साहित करता है। ऐसा इसके गैस्ट्रिक और पैन्क्रिएटिक एन्ज़ाइम्स के सीक्रेशन में मदद करने के चलते होता है।  

पेट की गैस भगाता है : अदरक में वात को दूर करनेवाले तत्व होते हैं। भारी भोजन के बाद अदरक की चाय पीने से पेट फूलने या पेट में गैस होने की समस्या से राहत मिलती है। पेट में मरोड़ आने जैसी समस्या भी दूर होती है। फ़ूड पॉइजनिंग की स्थिति में भी अदरक से लाभ होता है।

कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करता है: यूनिवर्सिटी ऑफ़ मिशिगन कॉम्प्रिहेंसिव कैंसर सेंटर के एक अध्ययन के मुताबिक़ अदरक ओवेरिअन कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करता है। अदरक के इस्तेमाल के बाद उन कोशिकाओं पर कीमोथेरैपी का भी प्रभावी असर दिखा। स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कोलोन कैंसर के इलाज में भी अदरक को प्रभावी पाया गया। जरनल ऑफ़ बायोमेडिसिन ऐंड बायोटेक्नोलॉजी में प्रकाशित एक शोध में दावा किया गया है कि अदरक से ब्रेस्ट कैंसर की कोशिकाओं के प्रसार को रोकने में मदद मिलती है। इसे से जुड़ा एक दिलचस्प फ़ैक्ट यह है‌ कि बीटा-एलिमेन नामक एक कैंसर रोधी दवा अदरक से ही बनाई जाती है।

डायबिटीज़ में वरदान है  : दुनियाभर में किए गए कई अध्ययनों में पाया गया है कि अदरक मधुमेह से होने वाली जटिलताओं से बचाव करता है। अदरक डायबिटीज़ से पीड़ित व्यक्ति के लिवर, किडनी और सेंट्रल नर्वस सिस्टम को सुरक्षित रखता है। अदरक का सेवन करने से मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति की आंखें भी स्वस्थ रहती हैं।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget