मुंबई में 'वैक्सीन ऑन व्हील' की शुरुआत

समाज के उपेक्षित वर्गों के लिए मनपा की विशेष वैक्सीनेशन मुहिम

mobile vaccination

मुंबई

कोरोना की तीसरी लहर आने से पहले मुंबई में ज्यादा से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन करने के लिए मनपा मुहिम चला रही है। इसी अभियान के तहत मनपा  ने सोमवार को वैक्सीन ऑन व्हील अभियान की शुरुआत की, जिसके तहत समाज के उपेक्षित वर्गों का टीकाकरण किया जाएगा। इसमें देह व्यापार में शामिल लोग, तृतीयपंथी, निर्माण कार्यों में शामिल मजदूर, स्थांतरित मजदूर, हॉकर्स व एचआईवी मरीज शामिल हैं। मनपा अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने इस अभियान के लिए चार वैक्सीन ऑन व्हील को हरी झंडी दिखा कर अभियान शुरू किया। इस दौरान काकानी ने कहा कि इस अभियान का मकसद समाज के उन वंचित वर्गों तक पहुंचना है जो अभी भी वैक्सीन पाने की पहुंच से दूर हैं। उन्होंने बताया कि मुंबई में सभी वार्डों से ऐसे लोगों की लिस्ट तैयार कराई गई है, जिससे टीकाकरण अभियान में मदद मिलेगी। मनपा व अमेरिकन- इंडिया फाउंडेशन के संयुक्त अभियान से लोगों का टिकाकरण किया जाएगा।

सभी को टीका लगाना जरूरी

काकानी ने कहा कि कोरोना महामारी  को फैलने से रोकने के लिए लोगों का जल्दी वैक्सीनेशन होना जरूरी है। सरकारी व मनपा  के वैक्सीनेशन सेंटर को छोड़कर बेड पर पड़े लोगों के लिए घर जाकर टीकाकरण व गर्भवती महिलाओं को टीका लगाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। अब मोबाइल वैक्सीनेशन यूनिट शुरू की गई है।

चार चलते- फिरते मोबाइल वैक्सीनेशन यूनिट में डॉक्टर व अन्य सुविधा उपलब्ध रहेगी। हर यूनिट में एक डॉक्टर, दो नर्स, दो मेडिकल सहायक व ड्राइवर शामिल होगा। उन्हें लैपटॉप, वाईफाई की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

पहले दिन इन जगहों पर हुआ टीकाकरण

सोमवार को यह यूनिट महात्मा ज्योतिराव फुले मार्केट में 50 विक्रेताओं व 25 देह व्यापार में शामिल महिलाओं को वैक्सीन का डोज दिया गया। 12 अगस्त से इसी तरह हॉकर्स के लिए बोरीवली में पहली यूनिट व मालवणी, मालाड, भांडुप में दूसरी यूनिट तैनात रहेगी। देह व्यापार में शामिल महिलाओं के लिए भांडुप, मुलुंड में तीसरी तथा ग्रांट रोड एवं कमाठीपुरा में चौथी यूनिट तैनात  रहेगी। जिसके तहत लोगो का टिकाकरण किया जाएगा।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget