वजन घटाने के लिए खाली पेट पीएं ये डिटॉक्स ड्रिंक


डिटॉक्स  ड्रिंक्स वज़न घटाने की यात्रा में काफ़ी प्रभावशाली साबित होते हैं। इसका मुख्य कारण यह होता है कि डिटॉक्स ड्रिंक्स हमारे पाचन शक्ति में सुधार लाते हैं और यह बात तो सब जानते हैं कि एक अच्छा पाचनतंत्र वज़न घटाने की कुंजी होता है। डिटॉक्स ड्रिंक्स हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं और मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देते हैं। 

वटीवर वॉटर

वटीवर या खसखस अपने शीतलता प्रदान करनेवाले गुणों के लिए जाना जाता है। इसकी जड़ को पानी में उबालकर और छानकर आसानी से डिटॉक्स ड्रिंक तैयार करें और दिन में एक बार इसका सेवन करें। यह डिटॉक्स वॉटर वज़न घटाने, नर्व्स रिलैक्सेशन और अनिद्रा के इलाज के लिए एकदम सही होता है। यह त्वचा और लीवर के लिए भी फ़ायदेमंद होता है। वटीवर की जड़ों को इस्तेमाल करने का एक और तरीक़ा है कि उससे निकाले गए एशेंसियल ऑयल को अपनी डायट में शामिल करें। यह ऐंटी-सेप्टिक गुणों से भी भरपूर होता है और जब इसे त्वचा व बालों में लगाया जाता है तो यह उन्हें क्लीन करने, नरिश करने और हील करने का काम करता है।

धनिया का पानी

धनिया डाइजेस्टिव एंजाइम्स को उत्तेजित करता है, जो हमारे पाचनतंत्र में सुधार लाने के लिए जाने जाते हैं। यह फ़ाइबर का भी अच्छा स्रोत है। धनिया से बना डिटॉक्स ड्रिंक मिनिरल्स, विटामिन, पोटैशियम, आयरन, मैग्निशियम, कैल्शियम और फ़ॉलिक एसिड से समृद्ध होता है। इसमें विटामिन ए, के और सी भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। एक टेबलस्पून धनिया को एक ग्लास पानी के साथ उबालें। ठंडा होने के बाद रातभर ढंक कर रख दें। अगली सुबह छानकर इस पानी को ख़ाली पेट पिएं।

जीरा-नींबू पानी

जीरा मेटाबॉलिज़्म की रफ़्तार को बढ़ाकर और पाचनक्रिया में सुधार लाकर कैलोरी को तेज़ी से जलाने में हमारी मदद करता है। एक टेबलस्पून जीरा को रातभर एक ग्लास पानी में भिगोएं और फिर सुबह में उसे उबालें। जीरा को छानकर अलग कर दें और गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस डालकर डिटॉक्स वॉटर तैयार करें। 

शहद और दालचीनी का पानी

बेडटाइम से ठीक पहले शहद के सेवन से, सोने के शुरुआती घंटों में अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। शहद आवश्यक विटामिन्स, मिनिरल्स और हेल्दी फ़ैट से भी समृद्ध होता है। 


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget