भारत की जीत में बारिश का अड़ंगा

इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट ड्रॉ


ट्रेंट ब्रिज

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला ड्रॉ हो गया है। बारिश के कारण पांचवें दिन एक भी गेंद का खेल नहीं हो सका। दिन में कई बार बारिश रुकी, लेकिन जब कवर हटाकर मैच कराने की कोशिश हुई, बारिश दोबारा शुरू हो गई। भारत को मैच जीतने के लिए 157 रन और बनाने थे और उसके 9 विकेट बाकी थे। सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच में 12 अगस्त से लॉर्ड्स में खेला जाएगा। भारत ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 1 विकेट पर 52 रन बना लिए थे। रोहित शर्मा (12) और चेतेश्वर पुजारा (12) नाबाद रहे।

दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम 303 रन पर सिमटी

इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 303 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। भारत को मैच जीतने के लिए 209 रनों का टारगेट मिला था। भारत की दूसरी पारी में लोकेश राहुल 26 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें स्टुअर्ट ब्रॉड ने विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच कराया। वहीं इंग्लैंड की ओर से कप्तान जो रूट ने सबसे ज्यादा 109 रन बनाए। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने 64 रन देकर 5 विकेट लिए। मोहम्मद सिराज और शार्दूल ठाकुर ने 2-2 और मोहम्मद शमी ने 1 विकेट लिया।

पूरे मैच में बारिश ने डाली बाधा

एक टेस्ट में अधिकतम 450 ओवर का खेल हो सकता है। इस टेस्ट में 250.2 ओवर ही मुमकिन हो पाए। दूसरे दिन से हर रोज बारिश ने बाधा डाली। दूसरे दिन का आधा खेल बारिश से धुल गया। तीसरे और चौथे दिन भी बीच-बीच में बारिश हुई। पांचवें दिन तो एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी।

पहली पारी में भारत के लोअर ऑर्डर ने की शानदार बैटिंग

भारत की पहली पारी 278 रन पर सिमटी। 145 रन पर 5 विकेट गंवा चुकी टीम इंडिया को उसके लोअर ऑर्डर बल्लेबाजों ने संभाला। लोकेश राहुल और रवींद्र जडेजा ने छठे विकेट के लिए 60 रन की पार्टनरशिप की। राहुल 84 रन बानकर आउट हुए। इसके बाद जडेजा ने भी फिफ्टी लगाई। सिराज और बुमराह ने आखिरी विकेट के लिए 33 रन की शानदार पार्टनरशिप की। पहली पारी में भारत को इंग्लैंड पर 95 रन की लीड मिली। राहुल ने सबसे ज्यादा 84 रन, जडेजा ने 56 रन, रोहित शर्मा ने 36 रन और बुमराह ने 28 रन की पारी खेली। वहीं इंग्लैंड की ओर से ओली रॉबिन्सन ने 5 विकेट लिए। वहीं एंडरसन को 4 विकेट मिले।

बुमराह को पांच विकेट लेने का मिला इनाम

भारत और इंग्लैंड के बीच नॉर्टिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला जा रहा पहला टेस्ट मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। भारत को 5वें दिन जीतने के लिए 157 रनों की जरूरत है और उसके हाथ में नौ विकेट हैं। भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का नाम दूसरी बार ट्रेंट ब्रिज के ऑनर बोर्ड में शामिल किया गया। उन्होंने दूसरी पारी में इंग्लैंड के 5 खिलाड़ियों को पैवेलियन भेजा। बुमराह का नाम दूसरी बार  ट्रेंट ब्रिज के ऑनर बोर्ड में शामिल किया गया है। बुमराह का नाम सबसे पहले साल 2018 में शामिल किया गया था। तब बुमराह ने इंग्लैड में अपने पहले टेस्ट मैच में 5 विकेट लिए थे। बुमराह के ऑनर बोर्ड में नाम लिखे जाने का वीडियो बीसीसीआई ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है। इस वीडियो में उस पूरी प्रक्रिया को दिखाया गया है, जिसमें बुमराह का नाम ऑनर बोर्ड में दर्ज किया गया। उनके अलावा इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ओली रोबिन्सन का नाम भी उनके ऊपर ऑनर बोर्ड में लिखा गया। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट का नाम भी ऑनर बोर्ड में दर्ज किया गया है, जिन्होंने इंग्लैंड की तरफ से दूसरी पारी में 109 रन बनाए। बुमराह की बात करें तो उन्होंने डॉमनिक सिब्ले,क क्रॉले, जो रूट, सैम करन और  स्टुअर्ट ब्रॉड का विकेट लिया। इग्लैंड की दूसरी पारी 303 रनों पर ऑलआउट हुई।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget