तालिबान सरकार में मंत्रियों का ऐलान

तालिबानी लड़ाकों का सफाया करने वाले गुल आगा शेरजई बने वित्तमंत्री     सद्र इब्राहिम को अंतरिम गृह मंत्री बनाया

Taliban ministry

नई दिल्ली

तालिबान ने मंगलवार को अपनी अंतरिम सरकार के कई मंत्रियों का ऐलान किया है। खास बात यह है कि संगठन ने किसी समय तालिबान के कट्‌टर विरोधी रहे गुल आगा शेरजई को वित्तमंत्री नियुक्त किया है। शेरजई पहले कंधार और फिर नंगरहार के गवर्नर रहे हैं।

तालिबान के खिलाफ लड़ाई में वे CIA के प्रमुख सहयोगी थे। उन्हें तालिबान का कसाई भी कहा जाता है। कंधार का गवर्नर रहते हुए उन्होंने तालिबान के सफाए में अहम भूमिका निभाई थी। तालिबान ने मुल्ला सखाउल्लाह को कार्यवाहक शिक्षा मंत्री और अब्दुल बारी को उच्च शिक्षा मंत्री बनाया है। सद्र इब्राहिम को अंतरिम गृह मंत्री बनाया गया है। वहीं, मुल्ला शिरीन को काबुल का गवर्नर और हमदुल्ला नोमानी को काबुल का मेयर बनाया गया है। काउंसिल में अब्दुल गनी बरादर (तालिबान का सह-संस्थापक), मुल्ला याकूब (तालिबान संस्थापक के बेटे), खलील-उर-रहमान हक्कानी (हक्कानी नेटवर्क-आतंकी समूह), डॉ. अब्दुल्ला अब्दुल्ला (पूर्व प्रधानमंत्री), हामिद करजई (पूर्व राष्ट्रपति), हनीफ अतमार और गुलबुद्दीन हेकमतयार का नाम शामिल है।

जान दे देंगे, लेकिन जमीन नहींः अहमद मसूद

पंजशीर में अहमद मसूद ने आम लोगों को संबोधित किया। वहां के लोगों के प्रति समर्थन जताया है। मसूद ने लोगों से कहा कि हम जान दे देंगे, लेकिन अपनी जमीन और सम्मान से समझौता नहीं करेंगे। बताया जा रहा है कि तालिबान और पंजशीर के बीच बातचीत भी चल रही है। 

पंजशीर के सामने सबसे बड़ी परेशानी यह है कि उनके पास भारी मात्रा में हथियार और सप्लाई नहीं है। यह इलाका चारों तरफ से तालिबान के कंट्रोल वाले इलाकों से घिरा हुआ है। माना जा रहा है कि पंजशीर लंबे समय तक तालिबान का मुकाबला नहीं कर पाएगा। तालिबान के लड़ाके भी पंजशीर के लोगों को सबक सिखाना चाहते हैं। पंजशीर के नजदीक बगलान प्रांत के गांवों और कस्बों में अलग-अलग लड़ाइयां चल रही हैं, जिनमें कई आम लोग मारे गए हैं और तीन हजार से अधिक लोग बेघर हुए हैं।

पंजशीर में भीषण लड़ाई

पंजशीर के आसपास तालिबान और विद्रोही गुट के बीच भीषण लड़ाई चल रही है। पंजशीर के लड़ाकों के पहाड़ों के ऊपर होने के कारण तालिबान पर वे भारी पड़ते दिख रहे हैं। हालांकि तालिबानी लड़ाके भी जमकर फायरिंग और रॉकेट लॉन्चर दागते दिख रहे हैं। तालिबान सूत्रों ने दावा किया है कि पंजशीर की कई अहम चौकियों पर तालिबान पहुंच गए हैं। ये भी दावा किया जा रहा है कि पंजशीर की मोबाइल कनेक्टिविटी काट दी गई है।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget