खुबानी कई रोगों से बचा सकती है


इस सस्ते फल में वो सभी तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं शरीर में खून की कमी पूरी करने के लिए करें इसका सेवन हृदय रोग से करता है बचाव करता है खुबानी। सेहत को दुरुस्त रखने के लिए फलों का सेवन करना चाहिए। फलों में वो सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं। ऐसा ही एक फल है खुबानी। इस फल के बारे में अधिकतर लोगों को नहीं पता है। इसे अंग्रेजी भाषा में एप्रिकॉट के नाम से जाना जाता है। इसकी पैदावार भारत और पाकिस्तान में बहुतायत में होती है। इसका वैज्ञानिक नाम आर्मेनिया प्लम है। यह फल खाने में थोड़ा मीठा और थोड़ा कड़वा होता है। इसमें सेहत के लिए जरूरी विटामिन, मिनरल और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। चलिए जानते हैं इस फल से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में।

इन्फ्लेमेशन से लड़ता है

कटेचिंस से भरपूर खुबानी का एंटी-इन्फ्लैमटोरी प्रभाव पड़ता है। वैज्ञानिकों के अनुसार, कटेचिंस सूजन की प्रक्रिया में आवश्यक एंजाइमों को रोकते हैं।

पाचन के  लिए बेहतर

इसमें घुलनशील फाइबर होते हैं, जिससे आपको खाना पचाने में मदद मिलती है। यह भोजन से पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में भी मदद करता है।

हृदय रोग से करता है बचाव

खुबानी में मौजूद कैरोटेनोइड्स और फ्लैवोनोइड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण रोकने में सहायक हैं। इसके अन्य पोषक तत्व हृदय रोग से जुड़े मोटापा, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज जैसे कारकों को कम करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल लेवल करता है कम

घुलनशील फाइबर आंत में पित्त को पुनः अवशोषण को कम करके रक्त में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में सहायक हैं। घुलनशील फाइबर भोजन पचाने के अलावा अधिक पित्त बनाने के लिए आपके ब्लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की दिशा में भी काम करते हैं।

वजन कम करने में सहायक

कम फैट होने की वजह से यह फल वजन कम करने वालों के लिए बेहतर है। इसके अलाव इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिस वजह से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और उल्टी सीधी चीजें खाने से बच जाते हैं और आपका वजन नहीं बढ़ता है।


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