मुंबई की सड़कों का होगा ऑडिट

प्रति किमी 20 हजार रुपए होगा खर्च

road

मुंबइ

सड़क दुर्घटनाओं को रोकने एवं नागरिकों की सुरक्षा को देखते हुए मनपा ने सलाहकारों को नियुक्ति करने का निर्णय लिया है। जिसका मकसद है दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाना । सलाहकार का कार्यकाल तीन वर्ष का होगा। प्रति किलोमीटर पर मनपा 20 हजार रुपए खर्च करेगी।

मनपा ने मुंबई  के शहर, पश्चिमी उपनगर और पूर्वी उपनगर के लिए 20,000 रुपए प्रति किलोमीटर की लागत से अलग सड़क सुरक्षा निरीक्षकों का चयन किया जा रहा है। यह पहली बार है कि सड़क सुरक्षा ऑडिट करने के लिए सड़क सुरक्षा ऑडिटर की नियुक्ति की गई है। देश में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या को कम करने के लिए उपचारात्मक कार्रवाई करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने सेवानिवृत्त सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश राधाकृष्णन की अध्यक्षता में एक सड़क सुरक्षा समिति का गठन किया गया था। समिति ने वैज्ञानिक

अध्ययन करने और समाधान सुझाने के लिए दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टीमॉडल ट्रांजिट सिस्टम लिमिटेड को नियुक्त किया है। इस संबंध में सड़क और परिवहन विभाग द्वारा मुंबई  महानगर पालिका में सड़क सुरक्षा ऑडिट करने के लिए एक सड़क सुरक्षा लेखापरीक्षक नियुक्त करने का निर्णय लिया गया। वर्तमान में  मनपा  के पास ऐसे

सड़क सुरक्षा ऑडिट के लिए सड़क सुरक्षा लेखापरीक्षक उपलब्ध नहीं हैं। यह पहली बार है, जब इस तरह का रोड सेफ्टी ऑडिट करने के लिए रोड सेफ्टी ऑडिटर की नियुक्ति की गई है। सड़क सुरक्षा निरीक्षकों को मौजूदा और नई प्रस्तावित सड़कों का निरीक्षण करने और उनकी सुरक्षा पर एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करना आवश्यक होगा।

सलाहकार नियुक्ति का शिवसेना नगरसेवक ने किया विरोध

मनपा में शिवसेना नगरसेवक एवं स्थापत्य समिति अध्यक्ष (शहर)ने बाहर से सलाहकार नियुक्ति का विरोध किया है, उन्होंने आरोप लगाया है कि सलाहकार पर मनपा फिजूल खर्ची कर रही है। सलाहकार से अच्छे मनपा के इंजीनियर हैं, जिन पर मनपा लाखों रुपए खर्च कर रही है। मनपा को अपने इंजीनियरों से सलाह लेनी चाहिए, जिससे किसी काम में दोष आने पर उन पर  कार्रवाई की जा सके । बाहर के सलाहकार मनपा को सिर्फ चूना लगाने का काम करते हैं, इसके बावजूद मनपा प्रशासन और सत्ताधारी शिवसेना अपने नगरसेवक के उठाये सवाल को अनदेखी करते हुए सड़क पर नजर रखने के लिए बाहर से सलाहकार नियुक्त कर रही है ।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget