कैंसर को दूर रखने में मददगार फूडस्


फल और सब्जियों का सेवन

फल और सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन और पोषक तत्व होते हैं। इससे कुछ कैंसर्स के रिस्क को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इसलिए प्रोसेस्ड या शुगर युक्त खाद्य पदार्थों को खाने की बजाय स्नैक्स में फल और सब्जियों का सेवन करें। जो लोग मेडिटेरेनियन डाइट यानि भूमध्यसागरीय शैली का आहार लेना पसंद करते हैं वे रेड मीट की बजाय मछली पर जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे उन्हें कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है।

हरी चाय की आदत डालें

ग्रीन टी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है इसलिए इसे एंटी कैंसर डाइट के रूप में देखा जाता है। ग्रीन टी,  लीवर, ब्रेस्ट, अग्नाशय, फेफड़े,  इसोफेजियल और त्वचा के कैंसर को रोकने में सहायक हो सकता है। इसके अलावा ग्री टी की मदद से आप फिट और फैट युक्त भी रह सकते हैं।  

टमाटर खाएं

टमाटर खाने के बहुत फायदे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये कैंसर से लड़ने में भी मदद करता है। बता दें कि टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन मौजूद होता है, जो बीटा-कैरोटीन, अल्फा-कैरोटीन और विटामिन ई से ज्यादा प्रभावशाली है। 

अंगूर

अंगूर में एंथोसायनिन और पॉलीफेनॉल्स होते हैं जो शरीर में उत्पन्न हुए कैंसर के कणों के उत्पादन को कम करने में काफी मददगार होते हैं। इसके अलावा लाल अंगूर भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इनके बीजों में सुपर एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसका इस्तेमाल रेड वाइन और रेड-ग्रेप जूस में भी किया जाता है। कुछ प्रकार के कैंसर, हृदय रोग आदि को कम करने में ये बड़ें मददगार साबित होते हैं।

लहसुन और प्याज

लहसुन और प्याज में सल्फर कंपाउंड पाया जाता है। लहसुन का इस्तेमाल ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में किया जाता है। लेकिन ये कैंसर को रोकने में भी मददगार है। बता दें कि यह इंसुलिन उत्पादन को कम करने के काम आता है, जिससे शरीर में ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारी नहीं होती हैं।  

फलियां और दाल

दाल और फलियां में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा ये शरीर को फाइबर और फोलेट भी प्रदान करते है, जिससे पैंक्रियाज कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। ध्यान दें कि फलियां बड़ी आंत के लिए भी बहुत प्रभावी है। इसमें प्रतिरोधी स्टार्च पाया जाता है, जो बड़ी आंत की कोशिकाओं के लिए अच्छा साबित होता है।


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