आज से गुलजार होंगे यूपी के स्कूल

दो पालियों में चलेंगी कक्षाएं

लखनऊ

उत्तर प्रदेश के स्कूल और कालेज करीब चार माह बाद सोमवार से फिर गुलजार होंगे। कक्षाएं कोविड प्रोटोकॉल के तहत एक अथवा दो पाली में चलेंगी। मुख्यमंत्री के निर्देश शासन ने इसके लिए पहले ही आदेश जारी कर दिया था।

 शासन ने 16 अगस्त यानि सोमवार से स्कूलों में शुरू होने वाली ऑफलाइन कक्षाओं के लिए दो पालियां तय की हैं। इसमें कक्षा 09 से 12वीं तक के छात्र आधी क्षमता में सुबह आठ से दोपहर 12 बजे तक और अपराह्न 12.30 से 4.30 बजे तक आएंगे।  माध्यमिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला द्वारा जारी शासनादेश में प्रदेश भर के स्कूलों के निरीक्षण के लिए 60 अधिकारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है। स्कूल खुलने के पहले दिन हर अधिकारी अलग-अलग विकास खंडों के कम से कम 10 स्कूलों की व्यवस्था का निरीक्षण करेंगे और शाम तक अपनी निरीक्षण रिपोर्ट निदेशालय को भेजेंगे। जिन स्कूलों में कमियां पाई जाएंगी उनका निराकरण शिक्षा निदेशक और सचिव यूपी बोर्ड द्वारा करवाया जाएगा।

शासनादेश के अनुसार स्कूलों में पठन-पाठन का कार्य कोविड प्रोटोकॉल के तहत ही होगा। एक पाली में 50 प्रतिशत बच्चों को बुलाया जाएगा। साथ ही हर विद्यालय में सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनिंग, पल्स ऑक्सीमीटर और प्राथमिक उपचार की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। अगर किसी विद्यार्थी अथवा अध्यापक में कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखते हैं तो उन्हें वापस घर भेजने के निर्देश हैं। 

कोरोना के चलते कई महीनों से बंद लखनऊ विश्वविद्यालय में भी 16 अगस्त से स्नातक और परास्नातक की आफलाइन कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। कुलसचिव के आदेश के बाद विभागाध्यक्षों ने कक्षाएं संचालित करने का विस्तृत विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया है। विद्यार्थियों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कक्षाओं में उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं। 


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget