मीडिया में चल रही अटकलें बेहद दुर्भाग्यपूर्ण : CJI


नई दिल्ली

भारत के प्रधान न्यायाधीश एनवी रमना ने बुधवार को उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीशों की नियुक्ति के संबंध में कॉलेजियम की बैठक के बारे में मीडिया में चल रही कुछ अटकलों और खबरों को 'बेहद दुर्भाग्यपूर्ण' करार दिया है।

सीजेआई रमना ने सेवानिवृत्त हो रहे न्यायमूर्ति नवीन सिन्हा को विदाई देने के लिए औपचारिक समारोह में बोलते हुए कहा कि न्यायाधीशों की नियुक्ति की प्रक्रिया पवित्र है और इससे जुड़ी गरिमा है। मीडिया को इसकी पवित्रता को समझना और पहचानना चाहिए।

उन्होंने कहा कि इस अवसर पर मैं मीडिया में चल रही कुछ अटकलों और रिपोर्टों के बारे में अपनी चिंता व्यक्त करना चाहता हूं। आप सभी जानते हैं कि हमें इस न्यायालय में न्यायाधीशों की नियुक्ति करने की आवश्यकता है। इसकी प्रक्रिया जारी है और निर्णय लेने के लिए बैठकें होंगी। न्यायाधीशों की नियुक्ति की प्रक्रिया पवित्र है और इसके साथ एक निश्चित गरिमा जुड़ी हुई है। मेरे मीडिया के मित्रों को इस प्रक्रिया की पवित्रता को समझना और पहचानना चाहिए।

सीजेआई ने कहा कि एक संस्था के रूप में शीर्ष अदालत मीडिया की स्वतंत्रता और व्यक्तियों के अधिकारों को उच्च सम्मान में रखती है। उन्होंने इस तरह के गंभीर मामले पर संयम दिखाने और अटकलें न लगाने के लिए अधिकांश वरिष्ठ पत्रकारों और मीडिया घरानों की भी सराहना की। प्रधान न्यायाधीश ने कहा कि ऐसे पेशेवर पत्रकार और नैतिक मीडिया विशेष रूप से सर्वोच्च न्यायालय और सामान्य रूप से लोकतंत्र की वास्तविक ताकत हैं। आप हमारी प्रणाली का हिस्सा हैं। मैं सभी हितधारकों से इस संस्थान की अखंडता और गरिमा को बनाए रखने की उम्मीद करता हूं।

इससे पहले सूत्रों ने जानकारी दी कि सीजेआई की अध्यक्षता वाले उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम के शीर्ष अदालत में न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए नौ नामों की सिफारिश की है। न्यायमूर्ति आर एफ नरीमन के 12 अगस्त को सेवानिवृत्त हो जाने से उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीशों की संख्या कम होकर 25 हो गई है, जबकि सीजेआई समेत न्यायाधीशों की स्वीकृत संख्या 34 है। 19 मार्च 2019 में तत्कालीन सीजेआई रंजन गोगोई की सेवानिवृत्ति के बाद शीर्ष न्यायालय में कोई नियुक्ति नहीं हुई।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget