UP एटीएस के कमांडो ने यूरोप की सबसे ऊंची Mount Elbrus चोटी पर फहराया तिरंगा

लखनऊ

यूरोप की 5,692 मीटर की सबसे ऊंची चोटी एल्ब्रस फतह कर शुक्रवार शाम एटीएस (आतंकवाद निरोधी दस्ता) के कमांडो आशीष दीक्षित वतन लौट रहे हैं। स्वतंत्रता दिवस के दिन आशीष ने एल्ब्रस चोटी पर तिरंगा फहराया था। आशीष ने 60 किमी प्रति घंटा तेज रफ्तार से चल रही हवाओं और माइनस 20 डिग्री के तापमान में एल्ब्रस फतह की। शाम छह बजे वह चौधरी चरण अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा अमौसी पहुंचेंगे। सरोजनीनगर क्षेत्र बिजनौर स्थित एटीएस मुख्यालय में आशीष दीक्षित का स्वागत होगा। आशीष यूपी एटीएस की स्पेशल पुलिस ऑपरेशन टीम का हिस्सा हैं। वह 2020 में उत्तर प्रदेश पुलिस महानिदेशक के प्रशंसा चिन्ह से सम्मानित भी हो चुके हैं। आशीष मूल रूप से उन्नाव जनपद के रहने वाले हैं।

11 अगस्त की रात शुरू की थी चढ़ाई कमांडो आशीष दीक्षित बताते हैं कि उन्होंने 11 अगस्त को एल्ब्रस फहत के लिए चढ़ाई शुरू की थी। तेज हवाओं और माइनस तापमान में कठोर चढ़ाई चढ़ते हुए 15 अगस्त को एल्ब्रस की चोटी पर पहुंच गए। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस पर यूरोप की सबसे ऊंची चोटी पर तिरंगा फहरा दिया था।

एनसीसी के दौरान लिया था ट्रैकिंग का प्रशिक्षण: आशीष 2015 बैच के सिपाही हैं। एनसीसी के दौरान उन्होंने माउंटेन ट्रैकिंग का प्रशिक्षण लिया था। उन्होंने बताया कि वर्ष 2020 में गणतंत्र दिवस के अवसर पर दक्षिण अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो, तंजानिया पर तिरंगा और पुलिस ध्वज फहराया था। आशीष ने सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर में भारतीय चोटियों पर पर्वतारोहण की शुरुआत की थी।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget