23 लाख करदाताओं को फायदा

आयकर विभाग ने लौटाए 67,401 करोड़ रुपए


नई दिल्ली

आयकर विभाग ने एक अप्रैल से 30 अगस्त 2021 तक 23.99 लाख से ज्यादा करदाताओं को 67,401 करोड़ रुपए का रिफंड जारी किया है। 22,61,918 मामलों में 16,373 करोड़ रुपए का व्यक्तिगत आयकर रिफंड जारी किया गया। वहीं 1,37,327 मामलों में 51,029 करोड़ रुपए का कॉर्पोरेट कर रिफंड जारी किया गया है।

संकट के समय में तेज है रिफंड वापसी की प्रक्रिया

कोरोना वायरस महामारी के समय करदाताओं के लिए यह बहुत राहत की बात है। मालूम हो कि आयकर विभाग ने कहा था कि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आत्मनिर्भर भारत योजना की घोषणा किए जाने के बाद से रिफंड वापसी की प्रक्रिया को तेज कर दिया गया है। करदाता अपने आयकर रिफंड की मौजूदा स्थिति जानने के लिए आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल अथवा एनएसडीएल की वेबसाइट पर जा सकते हैं। हालांकि, रिफंड के लिए आपका खाता पैन से जुड़ा होना जरूरी है। आयकर विभाग ने घोषणा की थी कि एक मार्च 2019 से केवल ई-रिफंड ही जारी किया जाएगा। यह केवल उसी बैंक खाते में जमा होगा जो पैन कार्ड से लिंक है और जिसका विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर पूर्व सत्यापन हो चुका है।

गत सात जून को काफी जोरशोर से नए आयकर पोर्टल www.incometax.gov.in की शुरुआत की गई थी। शुरुआत से ही पोर्टल पर तकनीकी दिक्कतें आ रही हैं।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget