इंग्लैंड की पहली पारी 290 रन पर सिमटी


लंदन

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच लंदन के केनिंग्टन ओवल में खेला जा रहा है। इंग्लैंड की पहली पारी 290 रनों के स्कोर पर सिमटी। इस तरह मेजबान टीम ने पहली पारी के आधार पर 99 रनों की लीड हासिल की। इंग्लैंड की ओर से ओली पोप ने सबसे ज्यादा 81 रन बनाए। क्रिस वोक्स 50 रन बनाकर आखिरी किट के रूप में रन आउट हुए। भारत की ओर से उमेश यादव ने 3, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा ने 2-2 किट लिए।

हाथ से किला था बड़ा मौका

भारत ने मोइन अली के किट लेने का बढ़िया मौका गंवा दिया। इंग्लैंड की पारी के 60वें ओवर में बुमराह गेंदबाजी पर थे और ओवर की अंतिम गेंद यॉर्कर थी, जिसे अली ने खेला। कुछ क्षणों के बाद रिप्ले में दिखाया गया कि गेंद मोइन अली के जूते में पहले लगी थी और सीधे किट पर लग रही थी। भारत की ओर से इसको लेकर कोई अपील नहीं हुई और अली को बड़ा जीवनदान मिला।

बेयरस्टो और पोप की जोड़ी ने कराई वापसी

दूसरे नि की शुरुआत इंग्लैंड ने 53-3 के आगे से की। टीम इंडिया ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 62 पर मेजबान टीम के पांच किट हासिल कर लिए, लेनि इसके बाद ओली पोप और जॉनी बेयरस्टो की जोड़ी ने टीम की पारी को संभालने का काम किया। दोनों ने छठे किट के लिए 89 रन जोड़े। यह साझेदारी भारत पर हावी होती नजर आ रही थी, लेनि मोहम्मद सिराज ने बेयरस्टो (37) को आउट कर भारत को छठी कामयाबी दिलाई।

पोप का अर्धशतक पूरा

ओली पोप ने बढ़िया बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट करियर का छठा अर्धशतक पूरा कर लिया। भारत के खिलाफ उनका यह पहला अर्धशतक रहा। 62वें ओवर में इंग्लैंड भारत के 191 रनों के स्कोर से आगे किल गया।

दो ओवर में सात चौके

इंग्लैंड की पारी के 31वें ओवर में सीरीज का पहला मुकाबला खेल रहे ओली पोप ने शार्दूल ठाकुर एक ओवर में लगातार चार चौके लगाए और भारत पर दबाव बनाने बनाया। इसके बाद 32वें ओवर में जॉनी बेयरस्टो ने मोहम्मद सिराज के ओवर में लगातार तीन चौके लगाए। इस तरह दो ओवर में भारत ने सात चौके खाए।

34वें ओवर में मैदान पर आए जार्वो

सीरीज में सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र रहे जार्वो, जो फिर एक बार मैदान पर नजर आए। इस मुकाबले से पहले जार्वो नॉटिंघम, लॉर्ड्स और लीड्स तीनों मैचों के दौरान मैदान पर नजर आए थे। आज भी जार्वो ने अचानक से मैदान पर प्रवेश किया और तेजी से दौड़ लगाते नजर आए। उन्होंने तेज गेंदबाजी करने का एक्शन भी दिखाया और नॉन स्ट्राइकर जॉनी बेयरस्टो से टकराए भी।

उमेश ने दिलाई दोहरी सफलता

दूसरे नि इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और दूसरे ही ओवर में उमेश यादव ने क्रेग ओवर्टन (1) को आउट कर भारत को चौथी सफलता दिलाई। 

उमेश यही नहीं रूके और बर्थ डे बॉय डेविड मलान (31) को आउट कर उन्होंने भारत को पांचवीं सफलता दिलाई।

उमेश के 150 किट पूरे

लगभग 6 महीने के बाद प्लेइंग इलेवन में वापसी करने वाले उमेश यादव ने टेस्ट किट में अपने 150 किट पूरे कर लिए हैं। उमेश ने यह उपलब्धि 49वें मैच में हासिल की। भारत के लिए उमेश 150 टेस्ट किट लेने वाले 16वें गेंदबाज बने।

भारतीय बल्लेबाजों ने किया था निराश

इससे पहले भारतीय टीम के खिलाड़ी एक बार फिर से इंग्लैंड के स्विंग गेंदबाजों के सामने पानी भरते हुए नजर आए। रोहित शर्मा (11), केएल राहुल (17), चेतेश्वर पुजारा (4), अजिंक्य रहाणे (14) और ऋषभ पंत (9) ने सभी को खासा निराश किया। कप्तान विराट कोहली ने 50 और शार्दूल ठाकुर ने 57 रनों की बढ़िया पारियां खेलीं। इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्स 4, ओली रोबिंसन 3 और जेम्स एंडरसन और क्रेग ओवर्टन 1-1 किट लेने में सफल रहे।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget