जी-7 ग्रुप पर भारी पड़ा अकेला भारत

अगस्त में लगाई 18 करोड़ कोरोना वैक्सीन

vaccination

नई दिल्ली 

केंद्र सरकार ने रविवार को जानकारी दी कि अगस्त में भारत ने सभी G-7 देशों की तुलना में कोरोना के टीकों की सबसे अधिक खुराक दी है। केंद्र द्वारा साझा किए गए डेटा से पता चला है कि पिछले महीने देश में 18 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक दी गई थी, जबकि सभी G-7 सदस्य देशों में ये आंकड़ा 10.1 करोड़ ही है। 

आधिकारिक MyGovIndia ट्विटर हैंडल ने डेटा साझा करते हुए कहा कि अगस्त में भारत की एक उपलब्धि। आंकड़े बताते हैं कि कनाडा 30 लाख लोगों को टीके के साथ सबसे पीछे है, वहीं इसके बाद यूनाइटेड किंगडम, इटली और जर्मनी क्रमशः 50 लाख, 80 लाख और 90 लाख खुराक के साथ सूची में हैं। सूची के भीतर, केवल जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका और फ्रांस ने 1 करोड़ से अधिक शॉट दिए। इससे अमेरिका और फ्रांस ने सबसे अधिक क्रमशः 23 लाख और 13 मिलियन खुराकें दीं।

भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। केरल और महाराष्ट्र में जिस रफ्तार से फिर कोविड के नए मामले बढ़ने लगे हैं, उससे तीसरी लहर की आशंका भी जताई जा रही है। भारत में पिछले कुछ दिन से लगातार 40 से 45 हजार के बीच नए कोरोना केस सामने आ रहे हैं। जिसमें सबसे अधिक केस केरल में हैं।

 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के 04 सितंबर 2021 की सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटे में कोरोना के 42,618 नए केस सामने आए हैं, जो कल यानी 03 सितंबर की तुलना में 6.0% कम हैं। वहीं, पिछले एक दिन में 330 कोरोना मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 4,40,225 हो गई है।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget