त्वचा को हेल्दी रखने के लिए करें विटामिन-ए का सेवन


वीटामिन ए में रेटिनॉल होता है, जो नई त्वचा कोशिका उत्पादन और वृद्धि को बढ़ावा देता है। विटामिन ए बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है। जो कोलेजन को तोड़ने वाले रेडिकल से लड़ सकता है, ये समय से पहले बूढ़ा होने के संकेत देता है। यह सब कुछ नहीं हैं, विटामिन ए को सूरज की हानिकारण किरणों से बचाने के लिए भी जाना जाता है। 

टमाटरः ब्राइट लाल टमाटर विटामिन ए का एक अच्छा सोर्स माना जाता है। इन्हें बड़े पैमाने पर हर रोज खाना पकाने में उपयोग किया जाता है। टमाटर को ग्रेवी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा टमाटर को सूप और चटनी में भी इस्तेमाल करते हैं। 

गाजरः गाजर एक और आम सब्ज़ी है जिसका इस्तेमाल इंडियन और इंटरनेशनल डिश में किया जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, गाजर का एक कप इस्तेमाल आपकी डेली विटामिन ए की आवश्यकता का लगभग 334 प्रतिशत प्रदान कर सकती है।

पालक और मेथीः हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे, पालक और मेथी को भी विटामिन ए से भरपूर माना जाता है। अपनी डेली डाइट में इन सब्जियों को शामिल करें, और उन सभी स्वादिष्ट भारतीय सब्ज़ियों को अपने साथ रखें। 

लाल शिमला मिर्चः लाल शिमला मिर्च पिज्जा, पास्ता, सलाद और इस तरह के अन्य दिलचस्प व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाती है। तो अगली बार जब आप सब्जी मंडी में हरी शिमला मिर्च ले, तब आप इस लाल शिमला मिर्च को इंग्नोर न करें।  

अंडे की जर्दीः विटामिन डी के अलावा, अंडे की जर्दी में विटामिन ए की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। जो हमारी त्वचा के लिए अच्छा है। अच्छी सेहत और खूबसूरत त्वचा के लिए अंडे को सीमित मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए। 

कद्दूः 

कद्दू में एक प्रकार का कैरोटीनॉयड- अल्फा-कैरोटीन होता है, जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित होता है। राष्ट्रीय पोषण संस्थान के अनुसार, 100 ग्राम कद्दू आपको 2100 माइक्रोग्राम विटामिन ए प्रदान करता है। 


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