बारिश में कैसे करें घर की देखभाल


कपड़ों की देखभाल: बारिश में सिर्फ़ हम ही नहीं गीले होते। हमारे कपड़े भी भीगते हैं और सबसे बुरी बात भीगने के बाद वे जल्दी सूखते भी नहीं। यही कारण है कि अधिकतर लोग बारिश में बेड कवर्स, पर्दे, टॉवेल्स आदि को धोने से बचते हैं। पर यह तो कोई विकल्प नहीं हुआ, क्योंकि एक समय बाद उनसे बदबू आने लगती है। तो आप भले ही कम कपड़े धोएं, पर जो ज़रूरी हों उनकी साफ़-सफ़ाई से मुंह न मोड़ें। आप ड्राय क्लीन करवा सकते हैं।  

घर को महकाएं : बारिश का मौसम तरह-तरह की बैक्टीरिया को पनपने के लिहाज़ से आदर्श मौसम होता है, यही कारण है कि हमें घर की सफ़ाई नियमित रूप से करनी चाहिए। आपको सफ़ाई के बाद हर कमरे में पोटपुरी के एक छोटा बाउल रखना चाहिए, जिसमें अपने पसंदीदा एसेंशियल ऑयल की कुछ 

बूंदें डाल देनी चाहिए। इससे आपके घर से भीनी-भीनी ख़ुशबू आती रहेगी।

पौधों को घर के बाहर रखें: इस मौसम में इनडोर पौधों की देखभाल भी काफ़ी ज़रूरी होती है। दरअसल बारिश के मौसम में, जब सूरज की रौशनी उतनी नहीं आती, पौधों को कुछ समय के लिए आउटडोर रखने में ही समझदारी है। पौधों के पत्तों पर कई तरह के कीड़े भी बारिश के मौसम में पनपने लगते हैं, आप नहीं चाहेंगे कि वे आपके घर में फैलें। तो अगर संभव हो तो इनडोर पौधों को बालकनी में रख दें।  

कारपेट्स की देखभाल : बरसात के मौसम में कारपेट्स की देखभाल काफ़ी ख़र्चीला होता है। कारपेट नमी और धूल को सोख लेते हैं, जिसके कारण उनमें से अजीब तरह की बदबू आने लगती है। इसे रोकने के लिए आपको उन्हें रोज़ वैक्युम क्लीन करना होगा। बेहतर तो यही होगा कि आप महंगे कारपेट्स को यूज़ ही न करें। उनकी जगह सस्ते कारपेट इस्तेमाल करें। अच्छा तो यही होगा कि कारपेट्स को बरसात तक हटा दें।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget