राहुल और कैप्टन के सुर हुए अलग


नई दिल्ली

पंजाब के ऐतिहासिक जलियांवाला बाग के नए स्वरूप को लेकर एक तरफ कांग्रेस नेता राहुल गांधी केंद्र सरकार पर निशाना साध रहे हैं, तो वहीं पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ही उनसे उलट जाते दिख रहे हैं। राहुल गांधी ने मंगलवार को ही एक ट्वीट कर कहा था कि सरकार ने शहीदों का अपमान किया है और वह इसे सहन नहीं करेंगे। लेकिन अब पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि उन्हें यह स्मारक अब अच्छा लग रहा है। जलियांवाला को लेकर पूछे गए सवाल पर कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि मैं आप लोगों को इतना ही बताना चाहता हूं कि मैं नहीं जानता कि क्या हटा दिया गया है। मैं उस शाम को पीएम नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में था और मुझे वहां अच्छा लगा था।

पीएम नरेंद्र मोदी ने जलियांवाला बाग के नए परिसर का शनिवार को उद्घाटन किया था। पीएम ने इस मौके पर कहा था कि यह देश की ड्यूटी है कि वह अपने इतिहास का संरक्षण करे। हालांकि नए परिसर को लेकर केंद्र सरकार की सोशल मीडिया पर एक वर्ग ने आलोचना की थी। इसके अलावा राहुल गांधी और कई अन्य नेताओं ने भी केंद्र सरकार की आलोचना की थी। 

राहुल गांधी ने स्मारक के नवीनीकरण को लेकर केंद्र पर हमला बोलते हुए कहा था, 'जलियांवाला बाग के शहीदों का ऐसा अपमान वही कर सकता है जो शहादत का मतलब नहीं जानता। मैं एक शहीद का बेटा हूं, शहीदों का अपमान किसी क़ीमत पर सहन नहीं करूंगा। हम इस अभद्र क्रूरता के खिलाफ हैं।'

1919 में हुए इस हत्याकांड को भारतीय इतिहास का महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता रहा है। खासतौर पर कांग्रेस इससे खुद को जोड़ती रही है। लेकिन अब राहुल गांधी और कैप्टन अमरिंदर सिंह की राय अलग होने से कांग्रेस की किरकिरी होती दिख रही है।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget