आंखों की रोशनी बढ़ाए भिंडी


रोनाकाल में लंबे लॉकडाउन ने जहां बच्चों को डिजिटल पढ़ाई करने के लिए मजबूर कर दिया, वहीं युवा वर्ग वर्क फ्रॉम होम करते हैं। डिजिटली कनेक्टिविटी का सीधा असर बच्चों और युवाओं की आंखों पर देखने को मिल रहा है। कम उम्र के बच्चे घंटों मोबाइल पर क्लास लेते हैं, होमवर्क करते हैं, यहां तक की एग्जाम भी देते हैं। बच्चे और युवा ज्यादा से ज्यादा समय स्क्रीन पर रहते हैं। डिजिटल प्लेटफॉर्म की बढ़ती जरूरत का नतीजा है कि छोटे बच्चों की भी आंखें तेजी से खराब हो रही है। आंखों पर बढ़ते इस दबाव को कम करना है, तो सबसे पहले स्क्रीन टाइम को कम करे और डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जिनसे आंखों की रोशनी में इजाफा हो। 

आंखों की रोशनी बढ़ाने में भिंडी बेहद असरदार है। भिंडी की सब्जी खाने में जितनी स्वादिष्ट लगती है, उतनी ही सेहत के लिए फायदेमंद भी है। आइए जानते हैं कि भिंडी किस तरह आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए उपयोगी है और किस तरह करें इसका इस्तेमाल।

आंखों के लिए भिंडी के फायदे:

विटामिन सी से भी भरपूर भिंडी आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में बेहद मदद करती है। भिंडी में बीटा-कैरोटीन की अच्छी मात्रा होने के अलावा जेक्सैन्थिन और ल्यूटिन होता है। ये पोषक तत्व आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं।विटमिन ए और बीटा कैरोटिन ऐसे पोषक तत्व हैं, जो आंखों में होने वाली कॉमन समस्या जैसे मोतियाबिंद और दूसरी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।लगातार कई घंटों तक कंप्यूटर पर काम करने, सही डाइट न लेने से आंखों की रोशनी तेजी से कम हो रही है। आंखों की हेल्थ के लिए डाइट में विटमिन A का सेवन बेहद जरूरी है। भिंडी में मौजूद कैरोटिनॉइड बॉडी में जाकर विटमिन A में बदल जाता है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में बेहद असरदार है।


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