कौन होगा टीम इंडिया का नया उपकप्तान?


नई दिल्ली

उपकप्तान के लिए चयनकर्ताओं को करनी होगी माथापच्ची केएल राहुल या ऋषभ पंत को बनाया जा सकता है उपकप्तान विराट कोहली ने आगामी टी20 विश्व कप के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया है। अब टी20 विश्व कप के बाद ओपनर रोहित शर्मा सबसे छोटे फॉर्मेट में भारतीय टीम के कप्तान हो सकते हैं। रोहित के कप्तान बनने के बाद चयनकर्ताओं को उपकप्तान के लिए माथापच्ची करनी पड़ेगी। 

उपकप्तानी के लिए दो खिलाड़ियों में जोरदार टक्कर देखने को मिल सकती है। टी20 में टीम इंडिया के ओपनर केएल राहुल या विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को टीम का नया उपकप्तान बनाया जा सकता है। ये दोनों खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में अपनी-अपनी टीमों की कप्तानी संभालते हैं। दिल्ली कैपिटल्स की टीम अगर आईपीएल खिताब जीत लेती है तो उसके कप्तान पंत सबसे बड़े दावेदार बन जाएंगे। बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा, ‘पंत मजबूत दावेदार हैं, लेकिन आप राहुल को नहीं नकार सकते क्योंकि वह भी आईपीएल कप्तान है जसप्रीत बुमराह भी छिपा रुस्तम साबित हो सकते हैं।’ टीम इंडिया को हाल के दिनों में मिली सफलता में पंत और राहुल का बड़ा योगदान रहा है। पंत ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में मिली जीत के हीरो थे तो केएल राहुल ने इंग्लैंड दौरे पर रोहित शर्मा के साथ टीम को बेहतरीन शुरुआत दिलाई, राहुल ने दौरे पर एक शतक भी जड़ा था। 

केएल राहुल के समर्थन में सुनील गावस्कर

 उधर, भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने केएल राहुल के पक्ष में अपनी बात रखी है। गावस्कर को लगता है कि केएल राहुल में कप्तानी संभालने की काबिलियत है। उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के भावी कप्तान के रूप में तैयार किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘अगर भारत नए कप्तान को तैयार करने के बारे में सोच रहा है तो केएल राहुल को देखा जा सकता है, उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है. यहां तक इंग्लैंड में उसकी बल्लेबाजी बहुत अच्छी थी। वह आईपीएल और 50 ओवर के क्रिकेट और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, उन्हें उपकप्तान बनाया जा सकता है।’ राहुल IPL में पंजाब किंग्स के कप्तान हैं। गावस्कर ने कहा, ‘राहुल ने आईपीएल में काफी प्रभावशाली कप्तानी की है, उन्होंने  कप्तानी के बोझ का असर अपनी बल्लेबाजी पर नहीं दिखने दिया है. उनके नाम पर विचार किया जा सकता है।’


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget