अमेरिका में एमयू वैरिएंट के दो हजार नए केस

doctors

वाशिंगटन

दुनिया के तमाम मुल्‍कों में टीकाकरण के बावजूद कोरोना के मामले कम नहीं हो रही हैं। आलम यह है कि महामारी से रोजाना सैकड़ों लोगों की मौत हो रही है। अमेरिका में कोरोना का कहर फिर तेज हो रहा है। कैलिफोर्नियां में गंभीर मरीजों के बढ़ने के कारण अस्पताल भर गए हैं। लोगों को आइसीयू में मुश्किल से बिस्तर उपलब्ध हो रहे हैं। जान हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 22 करोड़ को पार कर गया है, जबकि महामारी से मरने वालों की संख्‍या 45.6 लाख से ज्‍यादा हो गई है।

गौर करने वाली बात यह है कि कैलिफोर्निया में टीकाकरण के बावजूद संक्रमितों की संख्‍या में यह उछाल दर्ज किया गया है। गवर्नर गैविन न्यूसम ने बताया कि कैलिफोर्निया में 12 या उससे अधिक उम्र के 80 फीसद से ज्‍यादा लोगों को कोविड-19 रोधी वैक्‍सीन की कम से कम एक खुराक लगा दी गई है। महामारी के इस आंकड़े के साथ ही कैलिफोर्निया अमेरिका में सर्वोच्च टीकाकरण दर वाले राज्यों में से एक बन गया है।

आइसीयू में नहीं बची जगह

कैलिफोर्निया में डेल्टा वैरिएंट के कारण मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। यहां की सेंट्रल वैली के अस्पतालों में स्थिति गंभीर है। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार अस्पताल में आइसीयू में जगह नहीं बची है। स्टाफ की जबर्दस्त कमी हो गई है। कहीं-कहीं तो दस फीसद ही स्टाफ बना हुआ है। कुछ स्थानों पर पिछले चार सप्ताह में नए मामलों की संख्या दोगुनी हो गई है। अस्पतालों में निरंतर बढ़ रही संख्या को देखते हुए यहां के अधिकारी अब मरीजों को अन्य स्थानों पर स्थानांतरित करने पर विचार कर रहे हैं।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget