राज्य में तीसरी लहर की आशंका

मुंबई

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर का सामना करने के लिए लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) की कमी का संकट ना हो, इस वजह से राज्य सरकार ने ऑक्सीजन उत्पादकों को यह निर्देश दिया है कि वे ऑक्सीजन का 95 फीसदी तक स्टॉक संभाल कर रखें। राज्य सरकार द्वारा दी गई गाइडलाइंस के मुताबिक राज्य में  एलएमओ उत्पादन करने वाली सभी कंपनियों को 30 सितंबर 2021 तक 95 फीसदी स्टॉक बचाकर रखने का निर्देश दिया गया है और अगले आदेश तक ऑक्सीजन के स्टॉक रखने से संबंधित नियमों और शर्तों का पालन करने को कहा गया है। हर प्लांट इस बात का इत्मीनान और इंतज़ाम रखे कि उसके उत्पादन केंद्र में ऑक्सीजन का उत्पादन पूरी क्षमता से हो रहा हो। राज्य के जिलाधिकारियों को यह निर्देश दिया गया है कि वे अपने-अपने जिले में यह सुनिश्चित करें कि वहां सभी एलएमओ उत्पादक ऑक्सीजन का स्टॉक जमा करें। इस बारे में वे जितनी जल्दी हो सके, तैयारी करें। सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग और वैद्यकीय शिक्षण और औषधि द्रव्य विभाग को यह निर्देश दिया गया है कि मेडिकल ऑक्सीजन की मांग अत्यधिक बढ़ने की स्थिति में नॉन-मेडिकल ऑक्सीजन का भी सही इस्तेमाल कर सकें।

तजुर्बे के आधार पर तैयारी 

राज्य में कोविड 19 की दूसरी लहर अप्रैल से जून 2021 के बीच कायम थी और इस दरम्यान सात लाख मामलों में 1850 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का इस्तेमाल किया गया। कोरोना की दूसरी लहर के वक्त यह देखने में आया कि कई उत्पादकों के पास ऑक्सीजन के पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध नहीं थे और वे मांग के हिसाब से सप्लाई नहीं कर पा रहे थे। इसी तजुर्बे को ध्यान में रखते हुए कोरोना की संभावित तीसरी लहर   से निपटने की पहले से ही तैयारी रखी जा रही है।

 ऐसे में राज्य सरकार के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए राज्य स्तर पर इस काम की निगरानी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन विभाग के आयुक्त करेंगे. जिला स्तर पर यह काम जिलाधिकारी और महानगरपालिका स्तर पर यह काम महापालिका आयुक्त का होगा. नियमों का उल्लंघन किए जाने पर कार्रवाई करने का पूरा अधिकार इन्हीं अधिकारियों के पास होगा. यह गाइडलाइंस 24 सितंबर को जारी की गई है. आदेश की तारीख से ही यह नियमावली लागू मानी जाएगी और अगले आदेश तक यह लागू रहेगी.


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget