मनपा चुनाव में मिलेगा नए चेहरों को मौका : चरण सिंह सप्रा


मुंबइ 

अगले साल फरवरी में होने वाले मुंबई मनपा चुनाव को लेकर मुंबई कांग्रेस की तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। जिले से लेकर वार्ड स्तर पर संगठन को मजबूत करने का कार्य शुरू है। 'हमारा महानगर' कार्यालय में सदिच्छा भेंट देने आए मुंबई कांग्रेस कार्याध्यक्ष व प्रवक्ता चरण सिंह सप्रा ने पार्टी की रणनीतिक जानकारी देते हुए बताया कि मुंबई की सभी 227 सीटों पर कांग्रेस अपने दम पर अकेले चुनाव लड़ेगी। इसी के तहत मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष भाई जगताप और हमने मिलकर सभी वार्डों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान जिन वार्डों में हमें पार्टी कमजोर लगी, वहां लोगों को जोड़कर संगठन को मजबूत करने का काम किया जा रहा है।     

कांग्रेस सबसे पुरानी राजनीतिक दल 

प्रदेश कांग्रेस की घोषित नई कार्यकारिणी पर उठ रहे सवाल के  जवाब में सप्रा ने कहा कि कांग्रेस सबसे पुरानी पार्टी है। हमारा पूरा प्रयास रहता है कि पार्टी का कोई भी पदाधिकारी और कार्यकर्ता नाराज न रहे। लेकिन पार्टी सभी की मांग पूरी नहीं कर सकती है। इसलिए कभी-कभी कार्यकारिणी बनने के बाद कुछ दिनों तक कार्यकर्ता नाराज रहते हैं, उसके बाद पार्टी के काम में लग जाते हैं।

हिंदी भाषी नए युवा चेहरों   को मनपा चुनाव में उतारेगी कांग्रेस 

मुंबई कांग्रेस से करीब-करीब सभी वरिष्ठ हिंदी भाषी नेता पार्टी छोड़कर दूसरे पार्टी में शामिल हो गए हैं, ऐसे में कांग्रेस मनपा चुनाव में हिंदी भाषी मतदाताओं को पार्टी से जोड़ने के लिए क्या करेगी, के जवाब में चरण सिंह सप्रा ने कहा कि मुंबई में रहने वाले लाखों की संख्या में हिंदी भाषी मतदाता जागरुक हो चुके हैं। पिछले सात साल में उसे यह मालूम पड़ चुका है कि उसका विकास कौन सी पार्टी करेगी। बात रही चुनाव में हिंदी भाषी चेहरे की तो हमारी पार्टी मनपा चुनाव में 65 से 70 सीटों पर हिंदी भाषी समाज से आने वाले युवा नेताओं को मैदान में उतारेगी। इसमें बड़ी संख्या में युवा चेहरों को पार्टी ने मौका देने का निर्णय लिया है। मेरा मानना है कि जो लोग पार्टी छोड़कर दूसरी पार्टी में शामिल हुए हैं, शुरु में वो भी नए थे, जिन्हें पार्टी ने सम्मान दिया। नगरसेवक, विधायक और मंत्री बनाया, लेकिन सत्ता की लालसा में वे पार्टी छोड़कर चले गए हैं। किसी के पार्टी छोड़कर जाने से कोई पार्टी समाप्त नहीं होती। राजनीति में नेताओं का जाना-आना लगा रहता है, इसका यह मतलब कतई नहीं कि पार्टी कमजोर हो गई है। रही बात मुंबई मनपा चुनाव में हिंदी भाषी मतदाताओं की तो कांग्रेस ने इस समाज से आने वाले नए कार्यकर्ताओं को चुनाव में उतारने का निर्णय लिया है।

रोजमर्रा की समस्याओं को लेकर जनता के बीच जाएगी पार्टी 

फरवरी 2022 में होने वाले मनपा चुनाव में कांग्रेस आम जनता की रोजमर्रा की समस्याओं को लेकर जनता के बीच जाएगी। चरण सिंह सप्रा ने कहा कि हमारी पार्टी पिछले कई महीनों से मुंबईकरों को मुफ्त पानी और 500 वर्ग फीट तक प्रापर्टी टैक्स माफ करने की मांग कर रही है, लेकिन अभी तक मनपा ने इस विषय पर निर्णय नहीं लिया है। कांग्रेस इस दोनों मुद्दे को लेकर गंभीर है। मनपा की सत्ता में आने के बाद हम नागरिकों को राहत देते हुए मुफ्त पानी और 500 वर्ग फीट तक प्रापर्टी टैक्स तत्काल माफ करेंगे।

उत्तराखंड में क्यों बंद है चार धाम के मंदिर ? 

राज्य में मंदिर खुलवाने को लेकर भाजपा द्वारा किए जा रहे शंखनाद आंदोलन पर चरण सिंह सप्रा ने कहा कि भाजपा का इतिहास रहा है कि वो धर्म के नाम पर राजनीति करती है। भाजपा के नेता अगर मंदिर खुलवाने को लेकर गंभीर हैं तो देश में कई ऐसे राज्य हैं जहां भाजपा की सत्ता है, लेकिन वहां के सभी धार्मिक स्थल बंद हैं। उत्तराखंड ऐसा राज्य है, जहां देश से नहीं बल्कि पूरी दुनिया से लोग चार-धाम यात्रा के लिए आते हैं, लेकिन वहां की भाजपा सरकार ने चार धाम मंदिर बंद किए हुए है। पहले भाजपा को उत्तराखंड सरकार से चार धाम मंदिर खुलवाने के लिए शंखनाद करना चाहिए, उसके बाद अन्य राज्य के धार्मिक स्थलों को खोलने की मांग करनी चाहिए।

कोरोना काल के दौरान नागरिकों का किया हर संभव मदद 

कोरोना की पहली लहर के दौरान हमने बड़ी संख्या में जरूरतमंद लोगों को भोजन पहुंचाने का काम किया। उसके बाद दूसरी लहर में भी जरूरतमंद लोगों को राशन किट बांटने का काम किया। इसके साथ पंजाब, हरियाणा सहित अन्य राज्यों के प्रवासी नागरिकों को उनके गांव पहुंचाने के लिए ट्रेन चलवाने का काम किया। यही नहीं कोरोना काल के दौरान अपनी जान जोखिम में डालकर नागरिकों की मदद करने वाले पुलिकर्मियों की सुरक्षा को देखते हुए हमने उन्हें तीन हजार से अधिक पीपीई किट और पुलिस स्टेशनों में फेस शील्ड उपलब्ध करवाए। इसके अलावा कांग्रेस ने जिला स्तर पर टास्क फोर्स बनाकर लोगों की मदद करने का काम किया।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget