अलीगढ़ में मोदी...मोदी

PM बोले- 20वीं सदी की गलतियों को सुधार रहा 21वीं सदी का भारत

modi

अलीगढ़

प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को ताला उद्योग के लिए विख्यात अलीगढ़ को दो नायाब तोहफे दिए। पीएम ने राजा महेंद्र प्रताप यूनिवर्सिटी और डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर अलीगढ़ नोड का शिलान्यास किया। इस दौरान यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मौजूद रहीं। कार्यक्रम में राजा महेन्‍द्र प्रताप सिंह विवि और डिफेंस कारिडोर के अलीगढ़ नोड के बारे में दो संक्षिप्‍त डॉक्‍यूमेंट्री का प्रदर्शन किया गया। अलीगढ़ में लोधा के गांव मूसेपुर में यूनिवर्सिटी की जमीन पर प्रधानमंत्री ने जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ की। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज अलीगढ़ के लिए बहुत बड़ा दिन है। देश आजादी के 75 साल का महोत्सव मना रहा है। इस दौरान मोदी ने कल्याण सिंह को याद कर भावुक हो गए और कहा कि मैं आज सिंह की अनुपस्थिति महसूस कर रहा हूं। वे जहां होंगे मुझे आशीर्वाद दे रहे होंगे। अपने संबोधन की शुरुआत में उन्‍होंने देशवासियों को राधाष्‍टमी की बधाई दी और कहा कि आज ब्रज क्षेत्र के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण दिन है। ब्रज के कण-कण में राधा जी हैं।

चार वर्षों में MSP पर खरीद के नए रिकॉर्ड बने

उन्होंने कहा मुझे खुशी है कि बीते चार वर्षों में MSP पर खरीद के नए रिकॉर्ड बने हैं। गन्ने के भुगतान को लेकर जो भी परेशानियां आती थी, उन्हें लगातार कम किया जा रहा है। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में चुनावी शंखनाद करते हुए कांग्रेस पर कटाक्ष किया कि उसने अपने तप एवं त्याग से देश को दिशा देने वाले राजा महेन्द्र प्रताप सिंह जैसे राष्ट्रनायकों से देश की अगली पीढि़यों को परिचित नहीं कराया और 20वीं सदी की उन गलतियों को 21वीं सदी का भारत सुधार रहा है।                    

पीएम मोदी ने देश के नौजवानों का आह्वान करते हुए कहा कि आज का युवा बड़ा लक्ष्य पाना चाहता है। जब भी उन्‍हें कोई मुश्किल नज़र आए तो वे राजा महेन्‍द्र प्रताप सिंह के जीवन और उनकी वीर गाथा से प्रेरणा लें, उनका जीवन हौसला देता है। युवाओं को राजा महेंद्र प्रताप सिंह के बारे में पढ़ना चाहिए।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राजा महेंद्र प्रताप ने देश को दिशा दी और भारत की आजादी के लिए दुनिया के कोने-कोने में गए।  उन्होंने कहा कि डिफेंस एक्सपोर्टर के रूप में भारत की पहचान बनानी है। हम प्रतिदिन सैन्य ताकत को बढ़ाने के लिए आगे बढ़ रहे हैं।

बता दें कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) का नाम बदलकर राजा महेंद्र प्रताप के नाम पर रखने की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की पुरानी मांग के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी के नाम पर एएमयू के बगल में बनने वाले एक नए विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी। यह विश्वविद्यालय अलीगढ़ की कोल तहसील के लोढ़ा तथा मूसेपुर करीम जरौली गांव की 92 एकड़ से ज्यादा जमीन में बनाया जाएगा। अलीगढ़ मंडल के 395 महाविद्यालयों को इससे संबद्ध किया जाएगा। विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन, शैक्षणिक भवन, छात्रावास, आवासीय भवन आदि के लिए 101.41 करोड़ रुपये की लागत के निर्माण कार्यों की स्वीकृति प्रदान की गई है। इस विश्वविद्यालय के क्षेत्राधिकार में अलीगढ़ मण्डल के चारों जनपद- अलीगढ़, कासगंज, हाथरस तथा एटा शामिल हैं। इसकी स्थापना से अलीगढ़ मण्डल के छात्र-छात्राओं को उच्च स्तरीय शैक्षणिक सुविधाएं प्राप्त होंगी।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget