क्या आप अपने बच्चों का कद बढ़ाने की सोच रहे हैं?


1 और प्यूबर्टी के बीच ज्यादातर बच्चे हर साल ऊंचाई में दो इंच प्राप्त करते हैं। प्यूबर्टी में दाखिल होने पर कद प्रति साल 4 इंच की दर से बढ़ सकता है। हालांकि, हर शख्स अलग-अलग रफ्तार से बढ़ता है।

आपके बच्चे के कद को पर्यावरण, डाइट समेत कई फैक्टर प्रभावित करते हैं। सभी प्रमुख योगदानकर्ताओं में आपकी जीन भी है, जो आपके बच्चे की अंतिम ऊंचाई का 60 से 80 फीसद होता है। जीन के बारे में कुछ नहीं किया जा सकता, लेकिन सही पोषण और शुरुआती उम्र से डाइट देना आपके बच्चे के कद को कुछ इंच बढ़ाने में मदद कर सकता है।

एक साल से लेकर प्यूबर्टी के पहुंचने तक हर साल उसका करीब दो इंच कद बढ़ता है। 12-14 की उम्र यानी प्यूबर्टी में दाखिल होने पर उसकी ऊंचाई प्रति साल 4 इंच की दर से बढ़ना शुरू होती है। ये चरण पार होने के बाद कद का बढ़ना रुक जाता है। इसका मतलब हुआ कि अपने बच्चे की ऊंचाई बढ़ाने के लिए आप सिर्फ 1 से 14 साल की उम्र के बच तक ही उपाय कर सकते हैं।

पौष्टिक डाइट-चाहे व्यस्क हों या बच्चे, हर शख्स के लिए पौष्टिक डाइट बुनियादी जरूरत है। पोषक तत्वों से भरपूर 3 भोजन और 2 स्नैक्स दिमाग और शरीर के विकास में मदद करते हैं। सही प्रकार का पोषण के साथ बच्चे की डाइट में कई फूड देने की कोशिश करें। ज्यादा ताजा फल, साबुत अनाज, डेयरी और प्रोटीन के स्रोत उसकी डाइट में इजाफा करें। शुगर और प्रोसेस्ड फूड से परहेज करें।

सप्लीमेंट्स की अनदेखी करें- ये सुनिश्चित करने के लिए कि बच्चा पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा ले रहा है, माता-पिता उसको सप्लीमेंट्स भी देते हैं, जो जरूरी नहीं है। बच्चे को सप्लीमेंट्स डॉक्टर की सलाह से उसी वक्त दिए जाने चाहिए जब उसे कुछ पोषक तत्व की कमी हो या वृद्धि संबंधित समस्याओं से जूझ रहा है। प्राथमिकता फूड से पोषक तत्वों को देने की होनी चाहिए।

व्यायाम- अपने बच्चे को शुरुआती उम्र से रोजाना व्यायाम की शिक्षा देना सबसे अच्छा है। शारीरिक रूप से एक्टिव रहने के कई फायदे हैं, जिसमें कद बढ़ाना शामिल है। योग, स्ट्रेचिंग और मेडिटेशन भी शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहने के लिए पर्याप्त है। व्यायाम रीढ़ की हड्डी को फैलाने में मदद करता है।

बार से लटकना- लटकना हमेशा बच्चे की लंबाई बढ़ाने का सबसे अच्छा उपाय माना यगया है। बार पर लटकने से रीढ़ लंबी होती है, जो कद को बढ़ाती है। बार से निरंतर लटकना समय के साथ कद को बढ़ा सकता है। उसके अलावा, मसल को मजबूत करने में भी मदद कर सकता है।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget