धवन को आराम देकर दूसरे खिलाड़ियों को आजमाना जरूरी था


मुंबई

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की सिलेक्शन कमिटी के चीफ सिलेक्टर चेतन शर्मा ने टी-20 वर्ल्ड कप टीम की घोषणा के बाद कहा है कि शिखर धवन लिमिटेड ओवर के ढांचे का अहम हिस्सा हैं, लेकिन इस समय उन्हें थोड़ा आराम देकर दूसरे खिलाड़ियों को मौका देने की जरूरत थी। धवन ने जुलाई में सीमित ओवरों के श्रीलंका दौरे पर भारत की कप्तानी की थी। टी-20 वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा हो चुकी है और इसमें धवन को जगह नहीं मिली है। चेतन शर्मा ने कहा, 'शिखर धवन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। वह श्रीलंका दौरे पर कप्तान थे। जो बात हुई, वह मैं नहीं बता सकता। वह महत्वपूर्ण हैं और ढांचे का हिस्सा हैं।' उन्होंने कहा, 'इस समय जरूरत दूसरे खिलाड़ियों को आजमाने और शिखर को कुछ आराम देने की है। वह महत्वपूर्ण खिलाड़ी है और जल्दी वापसी करेगा।' रोहित शर्मा, केएल राहुल और ईशान किशन के रूप में टीम में तीन सलामी बल्लेबाज हैं, लेकिन कप्तान विराट कोहली भी रोहित के साथ पारी का आगाज कर सकते हैं। चीफ सिलेक्टर ने कहा, 'हमारे पास तीन सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, केएल राहुल और ईशान किशन हैं। किशन पारी की शुरुआत के साथ मिडिल ऑर्डर में भी खेल सकते हैं जिससे हमारे पास ऑप्शन्स बढ़ गए हैं । वह स्पिनरों को बखूबी खेलता है। यह टीम मैनेजमेंट को तय करना है कि क्या वे कोहली से पारी की शुरुआत कराना चाहते हैं।' उन्होंने कहा, 'विराट का मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हुए टी-20 में शानदार रिकॉर्ड है। लेकिन सब कुछ उस समय के हालात पर निर्भर करेगा।' विकेटकीपिंग में किशन और राहुल से पहले ऋषभ पंत पहली पसंद हैं। शर्मा ने कहा, 'हमारे पास तीन विकेटकीपर हैं लेकिन नंबर एक पंत है।

 उसके बाद किशन और इमरजेंसी स्थिति में राहुल को इस्तेमाल किया जाएगा।' शर्मा ने कहा कि टी20 फॉर्मेट में ऑलराउंडर खिलाड़ियों की जरूरत है और इसी वजह से ऐसे खिलाड़ियों को तरजीह दी गई। उन्होंने कहा, 'हमारे पास रविंद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या और अक्षर पटेल हैं। विकेट टर्न ले रहा हो तो अक्षर और जडेजा होंगे। पांड्या बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों में से एक हैं। हमने कई ऑलराउंडर्स चुने हैं।' कलाई के स्पिनर युजवेंद्र चहल पर राहुल चाहर को तरजीह देने के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, 'हमने युजवेंद्र चहल पर बात की और चयनकर्ताओं को लगा कि तेज गेंद डालने वाले की जरूरत है। इस तरह की विकेटों पर चाहर अधिक उपयोगी साबित होगा।' चार साल बार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की वापसी के बारे में उन्होंने कहा, 'अश्विन आईपीएल नियमित रूप से खेलता रहा है। हमने देखा है कि वह कैसा प्रदर्शन कर सकता है । हमें वर्ल्ड कप में एक ऑफ स्पिनर की जरूरत है और दुबई-यूएई की पिचों पर वह उपयोगी साबित होगा।'

धोनी को मेंटोर बनाए जाने पर विवाद

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनो को टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का मेंटॉर बनाने पर विवाद हो गया है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड(बीसीसीआई) की शीर्ष परिषद को टी-20 वर्ल्ड कप के लिये महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय टीम का मेंटॉर बनाए जाने के खिलाफ हितों के टकराव की शिकायत मिली है। बीसीसीआई ने बुधवार को टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया था।  उसी समय बीसीसीआई ने ये भी जानकारी दी थी कि भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी टी-20 वर्ल्ड कप में टीम के मेंटर होंगे। धोनी ने पिछले साल 15 अगस्त को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। वो अभी आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स टीम के कप्तान हैं।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget