देश में कोरोना का नया वैरिएंट नहीं


नई दिल्ली

दक्षिण अफ्रीका में मिले और अन्य कई देशों तक फैले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट सी.1.2 के खतरे के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को स्पष्ट किया कि देश में अभी इस वैरिएंट का कोई मामला नहीं पाया गया है। इस वैरिएंट को बहुत ही संक्रामक बताया जा रहा है और टीके से पैदा प्रतिरक्षा तंत्र को भी यह चकमा दे रहा है। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि देश में वायरस के ब्रेकथ्रू संक्रमण के मामले भी अपेक्षित संख्या के भीतर ही हैं।

राष्ट्रीय संचारी रोग संस्थान (एनआइसीडी) के मुताबिक सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में इस साल मई में इस संभावित वैरिएंट आफ इंटरेस्ट (सी.1.2) का पता चला था। सरकार ने कहा कि भारत में अभी तक सी.1.2 वैरिएंट का कोई मामला नहीं मिला है। संबंधित संस्थानों और विभागों को इस संबंध में सतर्क कर दिया गया है और इस पर नजर रखी जा रही है।

कोरोना के खिलाफ जंग में गूगल का साथ

देश में कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में अब गूगल भी प्रत्‍यक्ष तौर पर शामिल हो गया है। गूगल ने बुधवार को कहा कि देश में 13 हजार से अधिक लोकेशन के लिए इस हफ्ते से गूगल सर्च, गूगल मैप्स और गूगल असिस्टेंट की मदद से कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता और अपना स्लॉट बुक करने की ज्यादा जानकारी हासिल कर सकेंगे। यह जानकारी CoWIN एप्लिकेशन से रीयल टाइम डेटा द्वारा संचालित होगी और इसमें हर केंद्र पर अपॉइंटमेंट स्लाट की उपलब्धता, टीके और खुराक की पेशकश (खुराक 1 या खुराक 2), मूल्य निर्धारण (भुगतान या मुफ्त) और CoWIN वेबसाइट से लिंक जैसे विवरण शामिल होंगे।

केरल में नहीं थम रही कोरोना लहर

केरल में कोरोना वायरस के हालात बेहद चिंताजनक हो चुके हैं। राज्य में बीते 24 घंटे के भीतर 32, 803 मामले सामने आए हैं। वहीं 21, 610 की रिकवरी हुई है और 173 मौतें हुई हैं। केरल से अब पड़ोसी राज्यों तमिलनाडु और कर्नाटक में केस बढ़ने का खतरा है। जिसे देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने समीक्षा बैठक की है। केंद्र ने कर्नाटक और तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्रियों से कहा कि इन राज्यों में केरल की वजह से केस न बढ़े इसलिए पर्याप्त कदम उठाने की जरूरत है। केंद्र ने कहा कि कर्नाटक और तमिलनाडु के वो जिले जो केरल से सटे हैं वहां पर खास कदम उठाने की जरूरत है।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget