पाकिस्तान टीम में मची खलबली

मिस्बाह और वकार ने अपने पद से दिया इस्तीफा


नई दिल्ली

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के हेड कोच मिस्बाह-उल-हक ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। मिस्बाह के अलावा टीम के गेंदबाजी कोच वकार यूनिस ने भी राष्ट्रीय टीम से अपना पद छोड़ दिया है।

हाल ही में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की घरेलू टी-20 सीरीज और आगामी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्य टीम घोषित की है। टीम सामने आने के कुछ ही समय के बाद मिस्बाह-उल-हक और वकार यूनिस ने अपने पद से हटने का ऐलान किया। साल 2019 में दोनों दिग्गजों को राष्ट्रीय टीम के साथ जोड़ा गया था और अभी भी दोनों का एक साल का कॉन्ट्रैक्ट बचा हुआ था, लेकिन इस जोड़ी ने अचानक से इस्तीफा देकर सभी को हैरानी में डाल दिया।

मिस्बाह-उल-हक ने PCB को दिए इस्तीफे में वजह बताई है कि वह पिछले 24 महीनों से टीम के साथ अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं और बायो-बबल में रह रहे हैं। वे अपने परिवार को समय नहीं दे पा रहे हैं। मैं मानता हूं कि अभी पद से हटना सही समय नहीं है, पर मैं आगे की चुनौतियों के लिए मानसिक रूप से तैयार नहीं हूं।

वैसे कारण कुछ और ही हो सकता है

भले ही मिस्बाह-उल-हक ने बायो-बबल का हवाला देते हुए अपना पद छोड़ा हो, लेकिन असली वजह कुछ और ही हो सकती है। दरअसल, यह बात किसी से छिपी नहीं है कि टीम के पूर्व कप्तान और PCB चेयरमैन रमीज राजा की हमेशा से ही मिस्बाह और वकार के साथ तनातनी रही है। रमीज को कई बार दोनों की आलोचना करते भी देखा गया है। सोशल मीडिया पर कई बार रमीज राजा ने मिस्बाह और वकार की कोचिंग पर सवाल उठाए हैं। मिस्बाह और वकार की कोचिंग में वेस्टइंडीज दौरे पर भी टीम का लचर प्रदर्शन देखने को मिला था। इंग्लैंड दौरे के 6 मैचों में भी टीम को पांच में हार का सामना करना पड़ा था। इस सीरीज के बाद मिस्बाह और वकार की कोचिंग पर काफी सवालिया निशान खड़े किए गए थे। इससे पहले जिम्बाब्वे दौरे पर भी टीम को एक वनडे और एक टी-20 मैच में हार का मुंह देखना पड़ा था। इन सभी कारणों को ध्यान में रखते हुए यह भी अनुमान लगाया जा सकता है कि शायद PCB के दबाव बनाए जाने के चलते दोनों ने अपना पद से इस्तीफा दिया हो।

अंतरिम कोच की हुई घोषणा

मिस्बाह और वकार के पद छोड़ने के बाद PCB ने यह भी पुष्टि की कि सकलैन मुश्ताक और अब्दुल रज्जाक न्यूजीलैंड सीरीज के लिए अंतरिम कोच के रूप में टीम प्रबंधन में शामिल किया गया है।

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के साथ होनी है सीरीज

टी-20 वर्ल्ड कप अक्टूबर में ओमान और UAE में खेला जाना है। पहला मैच 24 अक्टूबर को दुबई में भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। उससे पहले पाकिस्तान टीम को लाहौर और रावलपिंडी में 17 सिंतबर से 14 अक्टूबर के बीच न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के साथ घरेलू सीरीज भी खेलनी है। न्यूजीलैंड का पाकिस्तान दौरा 17 सितंबर से 3 अक्टूबर के बीच रहेगा। इसके बाद 13 और 14 अक्टूबर के बीच इंग्लैंड पाकिस्तान के दौरे पर दो टी-20 मैच खेलेगा।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget