महिला ने एक साथ तीन बच्चों को दिया जन्म

मुंबई

मुंबई में एक 32 वर्षीय महिला ने 3 बच्चों को सामान्य डिलिवरी के तहत जन्म दिया है। आमतौर पर ऐसे मामलों में बच्चों का सिजेरियन ऑपरेशन के तहत होता रहा है। 

डॉक्टरों का कहना है कि यह केस दुर्लभ है क्योंकि महिला ने 35वें सप्ताह में बच्चों को एकदम नॉर्मल डिलिवरी के तहत जन्म दिया है और तीनों ही स्वस्थ हैं। मूल रूप से उत्तर प्रदेश की रहने वाली महिला गृहिणी है और उसका पति मजदूरी करता है। महिला प्रेगनेंट हो गई थी, लेकिन जून महीने तक उसने किसी भी डॉक्टर की सलाह नहीं ली। दरअसल कोरोना संकट के चलते लगे लॉकडाउन के दौर में वे अपने गांव चले गए थे और हाल ही में वापस जून में ही भिवंडी वापस लौटे।

महिला की डिलिवरी कराने वालीं डॉक्टर हुमैरा शेख ने कहा, 'हम उसका लगातार फॉलोअप ले रहे थे। वह जांच के लिए जब आई थीं, तब से ही हम पूरा चेकअप कर रहे थे। यहां तक कि सिजेरियन की तैयारी भी कर रखी थी।' यही नहीं महिला के शरीर में खून की कमी पाई गई थी। इसके चलते कुछ रक्त भी चढ़ाया गया था। मंगलवार को महिला ने देर रात पेट में दर्द की शिकायत की। इसके बाद तुरंत उसे अस्पताल लेकर आया गया।

 डॉ. हुमैरा शेख ने कहा कि हमने जब शुरुआती चेकअप किया तो पता चला कि ऑपरेशन की जरूरत ही नहीं है और नॉर्मल डिलिवरी हो सकती है। 

बच्चों का वजन है कम, पर स्वास्थ्य में कोई दिक्कत नहीं

डॉ. शेख ने बताया कि हमने ऑपरेशन के लिए भी तैयारी कर रखी थी। पहले बच्चे के पैदा होने के बाद महिला को ऑपरेशन थिएटर में ले जाया गया था। लेकिन दूसरे बच्चे की भी तुरंत ही नॉर्मल डिलिवरी हो गई। हालांकि तीसरा बच्चा महिला के पेट में आड़ा था। इसके चलते कुछ समस्या पैदा हुई, लेकिन पर्याप्त स्पेस होने के चलते उसकी भी नॉर्मल डिलिवरी हो गई। डॉक्टर ने कहा कि तीनों ही बच्चे स्वस्थ हैं, लेकिन उनका वजन कम है। महिला दो बेटों और एक बेटी को जन्म दिया है। तीनों का वजन क्रमश: 1.7kg, 1.8kg और 1.9 kg है। डॉक्टर ने कहा कि भले ही बच्चों का वजन कम है, लेकिन किसी को भी सांस लेने में कोई परेशानी नहीं है और उनका श्वसन तंत्र पूरी तरह से ठीक है।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget