तीसरी लहर के मुहाने पर महाराष्ट्र: ठाकरे

धार्मिक और सियासी कार्यक्रमों पर रोक

uddhav thackeray

मुंबई

राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र सहित पूरा देश कोरोना की तीसरी लहर की दहलीज पर खड़ा है। कोरोना ने फिर धीरे-धीरे जोर मारना शुरु कर दिया है, ऐसे में खतरे की चेतावनी को भांपते हुए हमें संभल जाना चाहिए। उन्होंने सभी राजनीतिक दलों और संगठनों से अपील की है कि वे भीड़ को निमंत्रण देने वाले सभी राजनीतिक, सभा, मोर्चे को तत्काल स्थगित करें और त्योहार को बाद में मनाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण में हल्की बढ़त दिख रही है। तीसरी लहर को अभी नहीं आने देना है। जनता अपने स्वास्थ्य को पहले वरीयता दे। उन्होंने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में सरकार को इस संकट का सामना करने की पूरी तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं, लेकिन सत्ताधारी, विपक्ष और सभी दलों से अपील है कि वे अधिक सावधानी बरतें, भीड़ वाले कार्यक्रम टाले, त्योहार, उत्सव आ गए हैं, इन पर कौन प्रतिबंध लगाना चाहता है, लेकिन अंत में आपका स्वास्थ्य, आपका जीवन मायने रखता है। चलो त्योहार बाद में मनाते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह खोलो, वह खोलो की मांग ठीक है, लेकिन इससे खतरा बढ़ गया है। यदि सभी लोगों ने नियमों और सीमाओं का पालन किया तो फिर से कड़े प्रतिबंध लगाने का वक्त नहीं आएगा। ऐसे में मैं अपने शिवसैनिकों सहित सभी राजनीतिक दलों से विनम्रतापूर्वक अपील करता हूं कि समझदारी से काम लेते हुए लोगों के जीवन की रक्षा करें। पर्व-त्योहार आज नहीं तो कल आएंगे, लेकिन घर के हर सदस्य का अपने लिए खासा महत्व है।  यदि आप लोगों के जीवन को व्यवधान से बचाना चाहते हैं, तो सरकार द्वारा समय-समय पर निर्धारित स्वास्थ्य नियमों का कड़ाई से पालन करें, जल्दबाजी न करें। सार्वजनिक आयोजनों से बचें। राजनीतिक सभाओं, सम्मेलनों को प्रोत्साहित न करें, यही विघ्नहर्ता श्री गणेश की इच्छा होगी।

स्थिति हाथ से निकली तो राजनीतिक दल जवाबदार

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें यह अपील बार-बार करनी पड़ रही है, क्योंकि कोविड वापस बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिन चुनौतीपूर्ण होंगे और अगर स्थिति हाथ से निकली तो इसकी बड़ी जिम्मेदारी सभी राजनीतिक दलों और उनके प्रमुखों की होगी। 

दूसरी लहर की शुरुआत कैसी हुई, इसकी हमें पूरी जानकारी है। इस लहर में ऑक्सीजन की भारी किल्लत हो गई थी, जिससे स्थिति गंभीर हो गई थी। केवल महाराष्ट्र ही नहीं, संपूर्ण देश को इसका सामना करना पड़ा।

बज चुकी है खतरे की घंटी

मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र समेत पूरा देश कोरोना की तीसरी लहर की दहलीज पर है। धीरे-धीरे कोरोना ने जोर मारना शुरु कर दिया है। अमेरिका में तीसरी लहर ने जीवन को प्रभावित किया है। चीन भी संकट में है। हमारे देश में केरल में हर दिन 30 हजार मरीज मिल रहे हैं। यह खतरे की चेतावनी है। हमने इसे गंभीरता से नहीं लिया तो महाराष्ट्र को बड़ी जनहानि उठानी पड़ेगी। लोगों की जागरुकता से कोरोना को मात दी जा सकती है।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget