क्या आप मसालेदार खाने के शौकीन हैं?


भारत के लोग बिना मसालों वाला खाना खाने की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। इसमें कोई शक नहीं है की मसालों से आपको बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं। लेकिन अत्यधिक खाने से आपको कई गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं। इससे आपको पेट के अल्सर सहित अन्य पाचन समस्याएं भी हो सकती हैं।

मसालेदार भोजन और पेट का अल्सर

जब आप मिर्ची जैसे मसाला खाते हैं, तो इससे आपकी चीभ बहुत जलती है, जाहिर है इससे पेट में जलन होगी। मिर्च में कैप्सैसिन तत्व मौजूद होता है, जिसके कई सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं। सरसों और सहजन जैसे मसाले ऊतक को अत्यधिक नुकसान पहुंचाते हैं।

मसालेदार भोजन के जोखिम

मसालेदार भोजन कुछ लोगों को दस्त और पेट दर्द की गंभीर समस्या भी हो सकती है। क्योंकि मसाले एक प्राकृतिक अड़चन की तरह काम करते हैं, जो आंत्र आंदोलनों को बहुत प्रभावित करता है क्योंकि यह पाचन तंत्र से गुजरता है। संवेदनशील पेट वाले लोगों के लिए प्रभाव बहुत गंभीर हो सकते हैं, हालांकि कुछ लोगों के लिए कैप्सैसिन एक लैक्सटिव के रूप में कार्य करता है। मिर्च में पाए जाने वाले तत्व कैप्सैसिन को ब्लड थिनर के रूप में भी जाना जाता है।

ध्यान दें

इसमें कोई शक नहीं है कि लोग स्पाइसी फूड को पूरी तरह छोड़ना नहीं चाहते हैं। लेकिन आपको अपने खाने में अत्यधिक बदलाव करते रहना चाहिए। उदहारण के लिए लगातार स्पाइस फूड्स कतई ना खाएं। अगर आपको लगता है कि इनका सेवन बहुत अधिक हो रहा है, तो कुछ समय इनसे ब्रेक लें और कुछ हल्की-फुल्की चीजें जरूर खाएं।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget