राजीव गांधी के नाम पर बनेगी आविष्कार नगरी

rajeev gandhi

मुंबई

केंद्र सरकार की तरफ से राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदलकर मेजर ध्यान चंद खेल रत्न पुरस्कार रखने के बाद राज्य की महाविकास आघाड़ी सरकार पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर योजनाओं का नामकरण कर रही है। पहले राजीव गांधी के नाम पर आईटी पुरस्कार शुरु करने की घोषणा की गई। बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में पुणे के नजदीक पिंपरी-चिंचवड महापालिका क्षेत्र में भारत रत्न राजीव गांधी विज्ञान अविष्कार नगरी बनाने का निर्णय लिया गया।  

पिंपरी चिंचवड महानगरपालिका क्षेत्र में 8 एकड़ जगह उपलब्ध है। इसमें से एक एकड़ जगह में पहले से ही विभागीय स्तर पर विज्ञान केंद्र बनाया गया है। बाकी बची 7 एकड़ जगह पर विज्ञान की विभिन्न अवधारणाओं पर आधारित विश्वस्तरीय  भारतरत्न राजीव गांधी विज्ञान अविष्कार नगरी अगले पांच सालों में तैयार की जाएगी। केंद्र पुरस्कृत इस योजना के लिए 191 करोड़ रुपए के खर्च को मंजूरी दी गई है। 

21 वीं सदी के भारत के निर्माण के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी की आवश्यकता को पहचान कर भारत को समृद्ध बनाने के सपने को पूरा करने, इस परिवर्तन के लिए वैज्ञानिक दृष्टिकोण और जिज्ञासा निर्माण करने, प्रौद्योगिकी का सामाजिक विकास में उपयोग करने, विज्ञान पर आधारित विभिन्न अवधारणाओं के प्रस्तुतीकरण और अनुभवात्मक शिक्षा के बारे में जानकारी और ज्ञान विद्यार्थियों को देने के लिए विज्ञान आविष्कार नगरी की स्थापना की जाएगी। 


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget