टैनिंग से बचने के प्राकृतिक तरीके


स्कीनकेयर जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। जब आप बाहर निकलते हैं, तो सनस्क्रीन लगाने के बाद भी त्वचा पर टैन हो जाता है। ये सभी के लिए एक आम समस्या है। बदलते मौसम और चिलचिलाती गर्मी के बीच त्वचा की देखभाल करना और भी जरूरी हो जाता है। ऐसे में आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें और पूरी बाजू के कपड़े भी पहनें। इसके अलावा आप कई तरह के घरेलू उपचार भी आजमा सकते हैं। ये टैन को दूर करने और त्वचा को गहराई से साफ करने में मदद करेंगे।

आलू – आलू का इस्तेमाल बहुत से व्यंजनों में किया जाता है। ये आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। इसमें एक खास एंजाइम पाया जाता है। ये त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। आप हल्के हाथों से आलू के टुकड़ों से त्वचा की मसाज कर सकते हैं। ये त्वचा से टैनिंग दूर करने में मदद करता है।

स्क्रब ग्रिट – कॉफी, अखरोट, सेंधा नमक और नारियल के तेल जैसी चीजों का इस्तेमाल करके एक अच्छा स्क्रब बनाया जा सकता है। ये सनटैन को निकालने और हटाने का एक शानदार तरीका है, खासकर आपकी बाहों, कोहनी, गर्दन और चेहरे के लिए। बाजार के प्रोडक्टस की बजाए आप सप्ताह में 2-3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेसन दही और शहद होममेड पैक – इस मास्क को बनाने के लिए आपको इन तीन सामग्रियों की जरूरत होगी। इनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण, प्राकृतिक एसिड और एंजाइम होते हैं। ये सूरज के संपर्क में आने से त्वचा में सूजन को कम करने में मदद करते हैं, बैक्टीरिया से लड़ते हैं, त्वचा को ठीक करते हैं और टैनिंग को दूर करने में मदद करते हैं।

कैसे बनाएं फेस पैक – इसे बनाने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच बेसन लें। इसमें 2 चम्मच शहद डालें और 2 चम्मच ताजा दही डालें। इसे अच्छी तरह मिलाएं और अलग रखें। माइल्ड फेस वॉश से अपना चेहरा धोएं। अपने चेहरे को तौलिये से पोछें। अब इस मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से लगाएं। आप अपनी बाहों या पैरों के लिए भी इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। सूखने के बाद ठंडे पानी का इस्तेमाल करें और इस मिश्रण से अपने चेहरे को स्क्रब करें। अपने चेहरे की मसाज करने के बाद, इसे ठंडे पानी से धो लें और एक मुलायम तौलिये से सुखा लें। सप्ताह में कम से कम 2 बार इस इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget