दुनिया के सबसे पॉपुलर लीडर बने पीएम मोदी

बाइडेन-जॉनसन समेत कई नेताओं को पछाड़ा


नई दिल्ली

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पॉपुलैरिटी के मोर्चे पर दुनिया के बाकी नेताओं को पछाड़ दिया है। दुनिया में पीएम मोदी का जलवा है और एक सर्वे इस बात का दावा करता है। दुनियाभर के नेताओं को लेकर किए गए सर्वे में पीएम मोदी की लोकप्रियता सबसे ज्यादा रही है। द मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे में ये दावा किया गया है। कंपनी ने अपने ट्विटर हैंडल और ब्लॉग से इस बात की जानकारी दी है।

70 फीसदी लोगों ने किया पसंद

सर्वे के मुताबिक, दुनिया के 70 फीसदी लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी को पसंद किया है। इस सर्वे में प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को पीछे कर दिया है। यानी हमारे देश के पीएम इन दोनों देशों के दिग्गज नेताओं से भी ज्यादा पॉपुलर हैं। 

13 लीडर्स को किया गया था शामिल

द मॉर्निंग कंसल्ट की ओर से जारी सर्वे में दुनिया के 13 वैश्विक नेताओं को शामिल किया गया था। इस सर्वे में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, मैक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुएल लोपेज ओब्राडोर, इटली के पीएम मारियो ड्रागी, ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन और ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो समेत कई बड़े राष्ट्राध्यक्ष को शामिल किया गया था। इस सर्वे का नतीजा दो सितंबर को अपडेट किया गया था।  

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान गिरी थी लोकप्रियता

सर्वे के मुताबिक, देश में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान पीएम मोदी की डिसअप्रूवल रेटिंग (लोकप्रियता में गिरावट) पीक पर थी।  इस दौरान ऑक्सीजन की कमी की वजह से कई लोगों ने दम तोड़ा था और देश बुरी तरह से प्रभावित हुआ था।

मई 2020 में पीक पर थी पीएम की लोकप्रियता 

सर्वे के मुताबिक, पीएम मोदी की सबसे अधिक लोकप्रियता मई 2020 में थी। उस दौरान देश में कोरोना महामारी का कहर शुरू हुआ था और उससे निपटने के लिए मोदी सरकार ने लॉकडाउन समेत कई कदम उठाए थे। इन उपायों में आम लोगों ने सरकार का भरपूर साथ दिया था। इससे उनकी लोकप्रियता रेटिंग 84 फीसदी हो गई थी। 

पीएम मोदी के प्रति नाराजगी हुई खत्म

इस सर्वे में खास बात ये है कि पीएम मोदी की डिसअप्रूवल रेटिंग भी 25 फीसदी घट गई है। लिस्ट में शामिल वैश्विक नेताओं की डिसअप्रूवल रेटिंग सबसे कम पीएम मोदी की ही है। हालांकि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ये पीक पर थी। 

सर्वे में प्रधानमंत्री मोदी को 70 फीसदी लोगों ने पसंद किया है, पीएम मोदी इस पॉपुलैरिटी सर्वे में पहले नंबर पर हैं, जबकि बाइडेन और जॉनसन समेत कई बड़े लीडर्स इस सर्वे में पीएम मोदी से पीछे हैं। इस सर्वे में भारत के 2126 लोगों को शामिल किया गया था।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget