रेल मंत्री ने किया रेल कौशल विकास योजना का शुभारंभ


मुंबई

रेल कौशल विकास योजना (आरकेवीवाई) आत्मनिर्भर भारत मिशन की दिशा में योगदान देगी और यह आजादी का अमृत महोत्सव पहल की श्रृंखला का भी एक हिस्सा है।  प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तत्वावधान में शुक्रवार को नई दिल्ली के रेल भवन में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों में आमतौर पर उद्योग में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न ट्रेडों में प्रवेश स्तर का प्रशिक्षण प्रदान करके युवाओं को सशक्त बनाना था। अश्विनी वैष्णव,रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने कार्यक्रम में रेल कौशल विकास योजना का शुभारंभ किया। इस अवसर पर सुनीत शर्मा,अध्यक्ष,रेलवे बोर्ड एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, रेलवे बोर्ड और रेलवे के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

 मध्य रेल के महाप्रबंधक ए.के. लाहोटी ने माटुंगा, परेल, भुसावल कारखानों (वर्कशॉप) के मुख्य कारखाना प्रबंधकों के साथ समारोह में भाग लिया, जहां प्रशिक्षण आरम्भ किया गया है।

समारोह में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि यह एक शुभ अवसर है, क्योंकि देश भर में आज के दिन विश्वकर्मा जयंती मनाई जा रही है। उन्होंने प्रधानमंत्री को जन्मदिन की बधाई भी दी,उन्होंने कहा कि रेल कौशल विकास योजना (आरकेवीवाई) आत्मानिर्भर भारत मिशन की दिशा में योगदान देगा और आजादी का अमृत महोत्सव में पहल की श्रृंखला का भी एक हिस्सा है।

कौशल विकास प्रधानमंत्री के विज़न का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है तथा रेल कौशल विकास योजना के तहत 18 से 35 वर्ष के आयु वर्ग के 50000 युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा, जिनमें से 2500 मध्य रेल के माटुंगा, परेल, नासिक, भुसावल, नागपुर, पुणे और सोलापुर में स्थिति 07  प्रशिक्षण संस्थान है  ये 7 प्रशिक्षण संस्थान देश भर में चुने गए 75 रेलवे संस्थानों में से हैं।  इस योजना का उद्देश्य युवाओं को इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, मशीनिंग और फिटर जैसे विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण कौशल प्रदान करना है और प्रतिभागियों को तीन सप्ताह की अवधि में 100 घंटे का सैद्धांतिक और व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।  इन संस्थानों द्वारा समय-समय पर इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जाते रहेंगे और प्रतिभागियों का चयन मैट्रिक में प्राप्त अंकों के माध्यम से एक पारदर्शी तंत्र का पालन करते हुए किया जाएगा। बनारस लोकोमोटिव वर्कशॉप द्वारा विभिन्न ट्रेडों के लिए पाठ्यक्रम विकसित किया गया है।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget