राइट डाइट से आप रहेंगे हेल्दी


अगर आप अपनी डाइट पर ध्यान दें तो कई तरह की बीमारियों से बचे रह सकते हैं या उन्हें कंट्रोल में रख सकते हैं। 'अगर आप अपने ब्लड प्रेशर को संतुलित रखना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना होगा।

जो ओमेगा 3 फैट को खाते हैं, उनमे ब्लड प्रेशर की दर जो ओमेगा 3 फैट का सेवन नहीं करते हैं, उनके मुकाबले कम रहती है। ओमेगा 3 फैट न केवल हार्ट की सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि यह आपके मूड को अच्छा रखने में भी मदद करता है। सर्दियों में यह हम सबके लिए बहुत जरूरी है। अलसी, चिया के बीज और अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड के बहुत समृद्ध स्रोत हैं। 

इसी तरह ऐसा भोजन जिसमें फाइबर ज्यादा मात्रा में होता है, उसका सेवन करने से हार्ट की बीमारियों, डायबिटीज और कई तरह के कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ एक बढ़िया विकल्प है। आप अपनी डाइट में साबुत अनाज शामिल करें। बल्कि ब्लड शुगर में परिवर्तन आने से मूड स्विंग, सिर दर्द और थकान का भी कारण बनता है। अपने नाश्ते और दोपहर के भोजन में ज्यादा सब्जियां शामिल करें। यह सबसे ज्यादा लाभकारी डाइट है। ज्यादातर लोगों को अपने नाश्ते में सब्जियों को शामिल करना थोड़ा मुश्किल लगता है। सब्जियों को खाने में शामिल करके आप अपने खाने को ज्यादा स्वादिष्ट और पौष्टिक बना सकते हैं।


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